फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थइम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है दूध और दालचीनी, मिलाकर पिएंगे तो मिलेंगे कई सारे फायदे

इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है दूध और दालचीनी, मिलाकर पिएंगे तो मिलेंगे कई सारे फायदे

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से तो सेहत को कई सारे फायदे होते हैं। क्या आप दालचीनी और शहद को दूध में मिलाकर पीने के फायदे जानते हैं? इसे पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही ज्वॉइंट्स पेन दूर होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है दूध और दालचीनी, मिलाकर पिएंगे तो मिलेंगे कई सारे फायदे
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 28 Jan 2023 09:32 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दूध को संपूर्ण आहार माना गया है। तभी तो नवजात शिशुओं को दूध पिलाया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर दूध बच्चों से लेकर बड़े हर किसी की डाइट में होता है। कैल्शियम से भरपूर दूध पीने से दांतों और हड्डियों को मजबूती मिलती है। साथ ही प्रोटीन और विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं। सर्दी-जुकाम होने पर दूध में हल्दी मिलाकर तो बहुत लोग पीते हैं और इसके फायदे भी जानते हैं। लेकिन क्या आप दूध में दालचीनी मिलाकर पीने के फायदे जानते हैं? दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से शरीर की तमाम बीमारियों में राहत मिलती है और कई सारी बीमारियां पास भी नहीं फटकती।

दूध में मिलाएं दालचीनी और शहद
दालचीनी का पाउडर मिलाकर इसे दूध में मिलाएं और साथ में थोड़ा सा शहद भी डाल लें। दालचीनी में आयरन, विटामिन ए, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। वहीं शहद एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरा रहता है। इन दोनों को मिलाकर पीने से शरीर को जबरदस्त फायदे होते हैं। 

इम्यूनिटी बूस्टर का करता है काम
जरा सा मौसम बदलते ही कई सारे लोगों को छींक, खांसी आने लगती है। जल्दी-जल्दी सर्दी जुकाम होने का मतलब है कि इम्यूनिटी बहुत कमजोर है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के कम होने पर दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये बढ़ती है और संक्रमण से बचाव होता है।

डाइजेशन पर भी दिखाता है असर
डाइजेशन सिस्टम कमजोर रहता है और कब्ज की शिकायत रहती है तो उन्हें दूध में दालचीनी मिलाकर पीनी चाहिए। खाना ना पचने, गैस, एसिडिटी होने पर ये मिल्क काफी फायदा करता है। 

दालचीनी और शहद से कोलेस्ट्रॉल होगा कम
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या इन दिनों काफी ज्यादा देखी जा रही है। इससे नसें ब्लॉक हो जाती है और स्ट्रोक का खतरा हो जाता है। ऐसे में दालचीनी और शहद को दूध में मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। साथ ही जोड़ों में होने वाले दर्द में भी ये दूध राहत पहुंचाता है। 

डिस्क्लैमर: यह लेख मात्र सामान्य जानकारी के लिए है। इसे विशेषज्ञ की राय के तौर पर ना लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें