फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थखाली पेट रोजाना पीएं इलायची का पानी, जानिए इसे बनाने का तरीका और गजब के फायदे

खाली पेट रोजाना पीएं इलायची का पानी, जानिए इसे बनाने का तरीका और गजब के फायदे

Benefits Of Cardamom Water:खुशबू और खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। रोजाना सुबह इसके पानी को पीने से आपको खूब फायदे मिल सकते हैं।जानिए इसका पानी बनाने का तरीका और फायदे

खाली पेट रोजाना पीएं इलायची का पानी, जानिए इसे बनाने का तरीका और गजब के फायदे
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 06 Feb 2024 04:22 PM
ऐप पर पढ़ें

इलायची में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम होता है, जो आपकी सेहतके लिए बहुत अच्छी होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना इसका पानी पीने से शरीर को खूब फायदे मिल सकते हैं। जब आप इस पीने को पीते हैं तो ये क्रेविंग को कम करने में मदद करता है। ऐसे में वजन भी कम हो सकता है। इस आर्टिकल में जानिए इलायची का पानी पीने के फायदे और इसे कैसे बनाएं- 

इलायची का पानी पीने के फायदे-
पाचन के लिए फायदेमंद- इलायची का पानी सुबह खाली पेट पीने से पाचन रस को उत्तेजित करता है। जिससे पाचन को बढ़ावा मिलता है और कब्ज, सूजन, अपच जैसी  समस्याओं से राहत मिल सकती है।

डिटॉक्स होगी बॉडी- इलायची का पानी पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। इलायची के मूत्रवर्धक गुण शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

मेटाबॉलिज्म होगा बूस्ट-  अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं तो सुबह इस इलाइची पानी को पीएं। ये ड्रिंक आपके शरीर की मेटाबॉलिज्म दर को तेज करने में मदद करता है, जिससे शरीर को ज्यादा कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। ऐसे में ये वजन कम करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशन होगा कम- अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो इस ड्रिंक को अपने सुबह की डायट में शामिल करें। रिपोर्ट्स की मानें तो इलायची ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रण में रखने में सबसे अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं।

कैसे बनाएं इलायची का पानी?
इलायची का पानी बनाने के लिए 5 से 6 इलायची छीलें और फिर इसे रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को गर्म करें और फिर घूंट-घूंट कर पीएं। 

वैलेंटाइन डे से पहले कम करना है वजन, तो 7 दिन के लिए अपना लें ये डायट प्लान

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें