फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थरोजाना खाएं पीले रंग के ये फल और सब्जियां, बंसत पंचमी पर जानें जादुई फायदे

रोजाना खाएं पीले रंग के ये फल और सब्जियां, बंसत पंचमी पर जानें जादुई फायदे

Health Benefits Of Yellow Fruit And Vegetables: बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का एक अलग महत्व है, इस खास दिन पर लोग पीले रंग के कपड़ों को पहननते हैं। यहां कुछ पीले रंग की फल-सब्जी के फायदे बता रहे हैं।

रोजाना खाएं पीले रंग के ये फल और सब्जियां, बंसत पंचमी पर जानें जादुई फायदे
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 26 Jan 2023 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

Peele Rang Ke Fal Aur Sabjiyon Ke Fayde: मां सरस्वती का जन्म बसंत पंचमी के दिन हुआ था। इस खास दिन पर लोग देवी की अराधना करते हैं। इसी के साथ पंचमी पर पीले रंग का एक अलग महत्व है। लोग पीले रंग के कपड़े पहन कर मां सरस्वती की पूजा करते हैं। कई जगहों में पूजा के बाद हलवा, मीठे चावल बनाए जाते हैं। वैसे तो हर रंग के फल और सब्ज‍ियों में पोषक तत्व होते हैं। लेकिन पंचमी के इस खास मौके पर जानिए पीले रंग के फल और सब्‍जियों के जादुई फायदे। 

केला

केले के कई पोषण संबंधी फायदे हैं। इसमें पोटेशियम का होता है, जो कई शारीरिक कामों के लिए जरूरी है। पोटेशियम को ब्लड प्रेशर कम करने, हड्डियों को मजबूत करने और मांसपेशियों के काम को बढ़ावा देता है। केले से भरपूर मात्रा में विटामिन बी6 मिलता है।


पीली शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में फोलिक एसिड, बायोटिन और पोटैशियम सहित स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं, जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। इसे खाने से आपको बेहतर नींद में मदद मिलती है, आंखों की रोशनी में सुधार करता है, ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है। इसी के साथ ये इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है।


स्वीट कॉर्न

स्वाद में बेहतरीन लगने वाले स्वीट कॉर्न से एसिडिटी की समस्या में आराम मिल सकता है। इसको फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसी के साथ ये कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या को भी दूर कर सकता है। स्वीट कॉर्न में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं।

 

नींबू

नींबू आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू का रस अपच और कब्ज से संबंधित इलाज समस्याओं में मदद करता है। स्किन और बालों के लिए भी ये फायदेमंद होता है।

मोटापे से अपच तक, जीरा खाने से हेल्थ को मिलते हैं अचूक फायदे, इस तरह करें इस्तेमाल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें