फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थब्लड प्रेशर कंट्रोल ही नहीं बुढ़ापे को भी रखती है दूर शरीफा के पत्तों की चाय, ये हैं फायदे और बनाने का तरीका

ब्लड प्रेशर कंट्रोल ही नहीं बुढ़ापे को भी रखती है दूर शरीफा के पत्तों की चाय, ये हैं फायदे और बनाने का तरीका

Benefits of custard apple leaves tea: आयुर्वेद के अनुसार कस्टर्ड एप्पल की पत्तियों को उबालकर पीने से कई तरह की समस्याओं से राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है कस्टर्ड एप्पल के पत्तों की

ब्लड प्रेशर कंट्रोल ही नहीं बुढ़ापे को भी रखती है दूर शरीफा के पत्तों की चाय, ये हैं फायदे और बनाने का तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 03 Dec 2022 11:03 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Sharifa Ke Patto Ki Chai Ke Fayde: सर्दियों में मिलने वाला कस्टर्ड एप्पल कई लोगों को खाना बेहद पसंद होता है। बाहर से कठोर दिखने वाला यह फल अंदर से बेहद मुलायम और गूदेदार होता है। इस फल को कस्टर्ड एप्पल के नाम से भी जाना जाता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आयुर्वेद में तो इसके पत्तों का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है। शरीफा के पत्तों में विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो उन्हें सेहत के लिए वरदान बनाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कस्टर्ड एप्पल की पत्तियों को उबालकर पीने से कई तरह की समस्याओं से राहत मिल सकती है। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है कस्टर्ड एप्पल के पत्तों की चाय और क्या हैं इसे पीने से मिलने वाले फायदे। 

 शरीफा के पत्तों की चाय पीने के फायदे-
दिल की सेहत का रखें ध्यान-

शरीफा के पत्तों को उबालकर पीने से स्ट्रोक और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का जोखिम कम होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। इसके सेवन से दिल की मांसपेशियां स्वस्थ और मजबूत बनती हैं। 

डायबिटीज रखें कंट्रोल-
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी शरीफा के पत्तों की चाय बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसके 2-3 पत्तों को पानी में उबालें और छानने के बाद हर रोज सुबह पिएं।

एंटी एंजिग गुण-
एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पत्ते आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और उम्र बढ़ाने वाली सेल्स को डिले करते हैं। पत्तियों को डेली सुबह पानी में उबालकर पीने से आपकी स्किन हमेशा मुलायम और चमकदार रहेगी। 

एनर्जी करे बूस्ट -
शरीफा के पत्तों की चाय बनाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है। इसका सेवन करने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। शरीफा के पत्तों की चाय पीने से शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और आप खुद को अंदर से ऊर्जावान महसूस करते हैं।

कैसे बनाएं शरीफा के पत्तों की चाय-
शरीफा के पत्तों की चाय बनाने के लिए शरीफा के दो-तीन पत्तों को पानी से अच्छी तरह धो लें। अब पैन में एक कप पानी डालकर, इसके पत्तों को अच्छी तरह से उबालें। जब यह उबल जाए, तो पानी को छान लें और इसका सेवन करें। शरीफा के पत्तों की चाय का सेवन आप रोजना सुबह एक बार कर सकते हैं।