फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWeight Loss: गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से क्या वाकई होता है वेट लॉस? जानिए एकसपर्ट की राय

Weight Loss: गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से क्या वाकई होता है वेट लॉस? जानिए एकसपर्ट की राय

Weight Loss Tips: आपने कई बार सुना होगा की सुबह के समय सबसे पहले गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं और वजन भी कम होता है। इस बारे में एक्सपर्ट से जानिए।

Weight Loss: गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से क्या वाकई होता है वेट लॉस? जानिए एकसपर्ट की राय
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 08:25 AM
ऐप पर पढ़ें

सुबह सबसे पहले गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। ऐसा आपने कई बार सुना होगा। लेकिन बहुत कम लोग ही इस पर विश्वास करते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि इसे पीने से कुछ नहीं होता। वहीं कुछ लोग यह जानना चाहते हैं कि यह काम करता है या नहीं। ऐसे में आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भावसार ने इससे जुड़ी डिटेल्स को शेयर किया है। जानिए इस नुस्खे पर उनकी राय-

जरूर जानें ये बातें 
एक्पर्ट की मानें को नींबू और शहद फैट जलाने/पिघलाने में मदद करते हैं। हालांकि, इसे पीने के साथ ही आपको व्यायाम करना होगा और खाने का भी ध्यान रखना होगा। यह ड्रिंक आपके लिवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है। रोजाना सुबह इस ड्रिंक को पीने से सूजन और भारी पेट से भी छुटकारा मिलता है।

रोजाना पीने से पहले करें चेक
किसी भी चीज को रूटीन में शामिल करने से पहले आपको हमेशा कुछ दिनों तक उसे आजमाना चाहिए और देखना चाहिए कि यह आपको कैसा महसूस कराता है। इसे आजमाने से पहले ध्यान रखें कि पानी बहुत गर्म न हो। दरअसल, शहद केवल गुनगुने पानी में ही डाला जा सकता है, गर्म पानी में नहीं। गर्म पानी में शहद विषैला हो जाता है। इसी के साथ इस बाद का भी ध्यान रखें कि 1 चम्मच से ज्यादा शहद न मिलाएं। शुरुआती दिनों में ड्रिंक को तैयार करने के लिए केवल आधा नींबू डालें। बाद में अगर यह आपको सूट करता है तो आप 1 नींबू ले सकते हैं।

इन लक्षणों पर दें ध्यान
जरूरी नहीं की घरेलू नुस्ख हर किसी पर एख ही तरीके से कााम करें। इस ड्रिंक को पीने के बाद आपको हल्का महसूस होता है, सीने में जलन नहीं देता, आपके दांत खट्टे और संवेदनशील नहीं बनाता, मुंह में छाले नहीं देता और आपको असहज या अजीब महसूस नहीं कराता। अगर आपको इसके अलावा कुछ अलग महसूस होता है तो इस ड्रिंक को अवॉइड करें।

ये लोग करें परहेज
जिन लोगों को गठिया, हाइपरएसिडिटी, कमजोर हड्डियां, कमजोर दांत, मुंह के छाले आदि हैं तो नींबू न खाना ही बेहतर है क्योंकि इससे आपकी स्थिति खराब हो सकती है।

Weight Loss: अंकिता लोखंडे ने शेयर किया अपने वेट लॉस का राज, एक्ट्रेस के रूटीन की ये है खास बात

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें