फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थगर्मियों में बिल्कुल ना खाएं ये 3 तरह का अनाज, शरीर में हो जाएगी हीट की प्रॉब्लम

गर्मियों में बिल्कुल ना खाएं ये 3 तरह का अनाज, शरीर में हो जाएगी हीट की प्रॉब्लम

Avoid Eating This Grain In Summer: गर्मियों के महीने में गेंहू का आटा छोड़कर दूसरे होलग्रेन खाना शुरू कर दिया है तो जान लें कि इन अनाज को भूलकर भी ना खाएं। फायदे की जगह होने लगता है नुकसान।

गर्मियों में बिल्कुल ना खाएं ये 3 तरह का अनाज, शरीर में हो जाएगी हीट की प्रॉब्लम
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 04 Jun 2023 01:01 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी का महीना सेहत के लिए थोड़ा नाजुक होता है। इस समय खानपान के मामले में सावधानी रखने की जरूरत होती है। इन दिनों वेट लॉस और हेल्दी रहने के लिए काफी अलग तरह के डाइट और फूड खाने की सलाह मिलती है। लेकिन इन सारे फूड्स को काफी सोच-समझकर खाना चाहिए। वजन घटाने के लिए गेहूं के आटे की रोटी की बजाय दूसरे साबुत अनाज खाए जा रहे हैं। लेकिन इनमे से कुछ अनाज की तासीर गर्म होती है और ये गर्मी के महीने में शरीर में हीट पैदा करने लगते हैं। जिसकी वजह से डाइजेशन पर असर पड़ता है। साथ ही स्किन पर भी इसका बुरा असर दिख सकता है। तो चलिए जानें वो कौन से 3 अनाज हैं जिन्हें वेट लॉस के लिए तो अच्छा माना जाता है लेकिन गर्मी में इन्हें खाने से पूरी तरह बचना चाहिए।

रागी का आटा
रागी का आटा काफी सारे न्यूट्रिशन से भरपूर रहता है। प्रोटीन और कैल्शियम की ढेर सारी मात्रा होने के बावजूद मिलेट यानी रागी को गर्मियों में खाने से बचें। आयुर्वेद में हर खाने की प्रकृति बताई गई है। न्यूट्रशनिस्ट के मुताबिक रागी का आटा गर्म तासीर का होता है। इसे खाने से अपच की समस्या हो सकती है और पेट में गैस बनने लगती है। इसलिए गर्मियों में रागी के आटे को अवॉइड करने में ही भलाई है।

मक्के का आटा
सर्दियों में सरसों का साग और मक्के की रोटी तो बहुत से लोगों को पसंद आती है। लेकिन गर्मियों में मक्के के आटे को खाने से बचें। इसकी तासीर भी गर्म होती है। गर्मियों में शरीर में गर्मी बढ़ जाती है और मक्के के आटे को पूरी तरह से नहीं पचा पाती। जिसकी वजह से पेट फूलना, अपच और लूज मोशन की दिक्कत पैदा होने लगती है। वहीं कुछ लोगों को गर्मी में मक्के का आटा खाने से स्किन पर एलर्जी के लक्षण भी दिखने लगते है। 

बाजरे का आटा
बाजरा सर्दियों में उगने वाला अनाज है। जिसे ज्यादातर सर्दियों के मौसम में ही खाना फायदेमंद होता है। क्योंकि बाजरा शरीर में गर्मी पैदा करता है। साथ ही इससे बॉडी में पानी की कमी होने लगती है। गर्मी में बाजरा खाने से डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए बाजरा गर्मी में खाने से बचना चाहिए।