फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थहेल्थ के लिए फायदेमंद मूली के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होगा नुकसान

हेल्थ के लिए फायदेमंद मूली के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होगा नुकसान

Food To Avoid With Radish: सर्दी के मौसम में मूली आना शुरू हो जाती है, हेल्थ के लिए फायदेमंद मूली को लोग सलाद और सब्जी दोनों तरह से खाना पसंद करते हैं। हालांकि, कुछ चीजों के साथ इसे खाने से बचें-

हेल्थ के लिए फायदेमंद मूली के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होगा नुकसान
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 28 Nov 2022 11:11 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों के मौसम में मूली आना शुरू हो जाती है। मूली को सब्जी के रूप में खाया जाता है, मूली विटामिन ए, बी और सी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन जैसे कई मिनरल्स से भरपूर मानी जाती है। यह पाचन के लिए एक बेहतरीन सब्जी है और यही कारण है कि कई लोग सर्दियों में इसे खाना पसंद करते हैं। यहां उन सभी चीजों के नाम हैं जिनके साथ आपको मूली खाने से बचना चाहिए। 

मूली के साथ न खाएं ये चीजें

करेला

अगर आप मूली और करेले को एक साथ किसी भी तरह से खाते हैं तो सावधान हो जाइए। यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल, इन दोनों में पाए जाने वाले नेचुरल तत्व आपस में क्रिया कर आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं। इससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, और यह दिल के लिए भी खतरनाक होता है।


खीरा 

खीरे और मूली को लोग सलाद में सर्व करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा और मूली को एक साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि खीरे में एस्कॉर्बेट होता है, जो विटामिन सी को अवशोषित करने का काम करता है। ऐसे में इन दोनो चीजों को एक साथ नहीं खाएं।


संतरा

मूली के साथ संतरा खाने से भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। रिपोर्ट्स की माने तो  इन दोनों का मेल आपके लिए जहर की तरह काम करता है। यह न केवल आपको पेट की समस्याओं का रोगी बनाएगा बल्कि आपको और भी हेल्थ संबंधी परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़े - आपकी ब्यूटी में चार चांद लगा सकती है ये खास चाय, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल


दूध

मूली खाने के तुरंत बाद दूध पीने से परेशानी हो सकती है क्योंकि मूली सिस्टम को गर्माहट देती है और इसे दूध के साथ मिलाने से सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स और पेट में दर्द हो सकता है। ऐसे में इन दोनो को खाने के बीच घंटों का अंतर रखें।

मूली के पत्ते रखते हैं बड़ी बीमारियों से दूर, खाने से पहले बरतें ये सावधानी