फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थUric Acid: शरीर में बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो सर्दियों में ना खाएं ये फूड्स

Uric Acid: शरीर में बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो सर्दियों में ना खाएं ये फूड्स

Uric Acid: बढ़े यूरिक एसिड की वजह से सर्दियों में जोड़ों में दर्द और गठिया की समस्या परेशान करने लगती है तो सर्दियों में इन फूड्स को खाने से बचना चाहिए। नहीं तो यूरिक एसिड की समस्या बढ़ सकती है।

Uric Acid: शरीर में बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो सर्दियों में ना खाएं ये फूड्स
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 09:53 AM
ऐप पर पढ़ें

यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक बेकार पदार्थ है। जिसे किडनी पेशाब की मदद से शरीर से बाहर निकाल देती है। लेकिन जब ये यूरिक एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है तो इसका लेवल बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से शरीर के कई हिस्सों में गाउट और पथरी की समस्या होने लगती है। यूरिक एसिड के मरीजों को सर्दियों में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि शरीर में जकड़न की समस्या होने लगती है और शरीर कठोर हो जाता है। यूरिक एसिड को शरीर में कम बनने देना है तो इसके लिए कुछ फूड्स को सर्दियों में बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। इन फूड्स को डाइट से बाहर करने से काफी राहत मिलती है। 

यूरिक एसिड से होने वाले नुकसान
यूरिक एसिड के शरीर में बढ़ जाने की वजह से गाउट बनने लगते हैं। जो जोड़ों खासतौर पर घुटने में जाकर गठिया जैसा बन जाते हैं और दर्द करते हैं। यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए इन फूड्स को सर्दियों में नहीं खाना चाहिए।

स्वीट ड्रिंक्स
सर्दियों में गाउट और यूरिक एसिड से होने वाले दर्द से बचना है तो चीनी मिले मीठे ड्रिंक्स को पीने से बचना चाहिए। मीठे पेय पदार्थों में फ्रक्टोज की मात्रा होती है। जो गाउट के लिए हानिकारक होती है। इसलिए चीनी मिले पदार्थों को खाने से पचना चाहिए। 

बीयर या शराब
सर्दियों में शरीर गर्म रखने के लिए बहुत सारे लोग बीयर पीना शुरू कर देते हैं। वहीं शराब पीने वाले सर्दियों में क्रिसमस और न्यू ईयर जैसे मौकों पर जमकर पीते हैं। जिसकी वजह से यूरिक एसिड की मात्रा सऱीर में बढ़ जाती है। एनसीबीआई की स्टडी के मुताबिक शराब में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है। जिसकी वजह से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।

मीट
यूरिक एसिड की समस्या से बचना चाहते हैं तो मीट, सी फूड, ऑर् कुछ फिश के साथ ही ऑर्गन मीट को खाने से भी बचना चाहिए। सर्दियों में मीट खाना चाहते हैं तो बस सप्ताह में एक बार खाना ही ठीक होगा।

इन सब्जियों से बना लें दूरी
केवल मीट और शराब ही नहीं कई सारी सब्जियां भी ऐसी होती है जो यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा देती हैं। इसलिए इनसे दूरी बनाना बेहतर है। सर्दियों में मिलने वाली कुछ सब्जियां हरी मटर, फूलगोभी, मशरूम, पालक, शतावरी में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें