फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थAvoid Foods For Skin Ageing: स्किन की उम्र बढ़ा देंगे ये फूड कॉम्बिनेशन, बना लें इनसे दूरी

Avoid Foods For Skin Ageing: स्किन की उम्र बढ़ा देंगे ये फूड कॉम्बिनेशन, बना लें इनसे दूरी

Avoid Foods For Skin Ageing: आप अपनी नेचुरल उम्र से ज्यादा बड़े नजर आते हैं तो इसका एक कारण गलत फूड भी होते हैं। कुछ फूड कॉम्बिनेशन केवल हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी नुकसानदेह होते हैं।

Avoid Foods For Skin Ageing: स्किन की उम्र बढ़ा देंगे ये फूड कॉम्बिनेशन, बना लें इनसे दूरी
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 04:34 PM
ऐप पर पढ़ें

स्किन एजिंग का मतलब है आपकी वर्तमान उम्र से ज्यादा बूढ़ी स्किन नजर आ रही हो। अक्सर स्किन के ढीलेपन और पड़ने वाली झुर्रियों से बचने के लिए नुस्खे बताए जाते हैं। लेकिन अगर आप अनहेल्दी फूड्स खा रहे हैं तो ये हार्ट, ब्रेन और किडनी के साथ ही स्किन पर भी बुरा असर दिखाता है। साइंस में ऐसे ही दो फूड कॉम्बिनेशन बताए गए हैं। जिन्हें अगर खाया गया तो समय से पहले ही आपको बूढ़ा बना देंगे। जानें कौन से हैं वो दो फूड कॉम्बिनेशन।

प्रोटीन और फैट
अगर आप प्रोटीन और फैट को मिलाकर ज्यादा मात्रा में खाते हैं। तो ये आपके लिए नुकसानदायक है। इस तरह के फूड खाने से ना केवल आपके स्किन बल्कि हार्ट और ब्रेन पर भी बुरा असर पड़ता है। उदाहरण के लिए अगर आप मीट को हाई टेम्परेचर पर पकाते हैं तो मीट में मौजूद प्रोटीन और फैट हाई टेम्पेरचर पर पकता है तो एडवांस ग्लाइकेजन एंड प्रोडक्ट प्रोसेस होता है। जिसे एजीई के नाम से जानते हैं। ये प्रोडक्ट छोटी ब्लड वेसल्स को ब्लॉक करके डैमेज करता है। जिससे आंखे, ब्रेन, हार्ट, किडनी जैसे अंगों पर भी बुरा असर पड़ता है। वहीं स्किन के प्रोसेस को तेज कर देता है। 

शुगर और फैट
एडवांस ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट स्किन के तेजी से बूढ़ा होने के लिए जिम्मेदार होता है। और ये प्रोडक्ट स्किन में जब बनता है जब आप शुगर और फैट को मिलाकर खाते हैं। शुगर और फैट को हाई टेम्परेचर पर पकाकर खाने से एजीई का प्रोडक्शन होता है और ये स्किन की एजिंग बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज, हार्ट डिसीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिमागी बीमारियों को भी पैदा करने लगता है। 

स्किन एजिंग से बचने के लिए इन दो मिनरल्स को फूड में शामिल करें
अगर आप स्किन को जल्दी से बूढा नहीं होने देना चाहते हैं तो स्किन एजिंग से बचने के लिए दो विटामिन को जरूर डाइट में लें। 
विटामिन सी 
विटामिन ई
ये दोनों ही प्रोटीन स्किन एजिंग के असर को कम करने में मदद करते है। विटामिन सी कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और वहीं विटामिन ई स्किन को फ्री रैडिकल्स से बचाने में मदद करता है और स्किन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें