फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थBroccoli Health Benefits: ब्रोकली खाने के होते हैं कई बेमिसाल फायदे, वजन घटाने में भी कारगर

Broccoli Health Benefits: ब्रोकली खाने के होते हैं कई बेमिसाल फायदे, वजन घटाने में भी कारगर

ब्रोकली देखने में काफी हद तक गोभी के जैसी ही लगती है। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली दिल की सेहत से लेकर वजन घटाने और कैंसर के खतरे को भी कम कर देती है।

Broccoli Health Benefits: ब्रोकली खाने के होते हैं कई बेमिसाल फायदे, वजन घटाने में भी कारगर
Shubhangi Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Jun 2022 04:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ब्रोकली देखने में काफी हद तक गोभी के जैसी ही लगती है। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसमें कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, रिबोफ्लेविन, फॉलेट, विटामिन ई, विटामिन बी6 जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। चाहें तो ब्रोकली को सलाद, सूप या फिर सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ लोग इसे भाप से पकाकर खाना भी पसंद करते हैं। आइए जान लेते हैं ब्रोकली खाने के अद्भुत फायदों के बारे में...

दिल से जुड़ी समस्याओं के लिए -
ब्रोकली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है जो दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके खाने से हार्ट अटैक और अन्य बीमारियों के होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद पोटैशि‍यम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता है।

कैंसर से बचाव
ब्रोकली के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है। ब्रोकली में फिटाकेमिकल भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ब्रोकली में मौजूद तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करते हैं।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए
ब्रोकोली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाव में मदद करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए
गर्भवती महिलाओं के लिए नियमित रूप से ब्रोकली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद तत्व ना केवल बच्चे के स्वास्थ्य और विकास के लिए लाभकारी होते हैं बल्क‍ि मां को भी कई प्रकार के संक्रमण से बचाए रखने में मदद करती है।

वजन घटाने के लिए
ब्रोकली वजन घटाने की कोशिशों में लगे लोगों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और पोटैशि‍यम पाया जाता है जो वजन घटाने में मदद करते हैं। इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार भूख नहीं लगती है।

मजबूत हड्डियों के लिए
हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम सबसे ज्यादा जरूरी होता है। ब्रोकली कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है। कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं। ऐसे में आपको ब्रोकली को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Benefits of Eating Corn: स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है भुट्टा, वजन घटाने में भी कारगर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें