फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थआपके चेहरे का निखार छीन सकती है खाने की ये 3 सफेद चीजें, तुरंत बन लें दूरी

आपके चेहरे का निखार छीन सकती है खाने की ये 3 सफेद चीजें, तुरंत बन लें दूरी

Skip These 3 White Foods For Glowing Skin: हर व्यक्ति असल जिदंगी में खूबसूरत दिखने की ख्वाहिश रखता है। जिसके लिए वो कई बार बाजार में मिलने वाली महंगी क्रीम और लोशन तक खरीदने से परहेज नहीं करता है। लेक

आपके चेहरे का निखार छीन सकती है खाने की ये 3 सफेद चीजें, तुरंत बन लें दूरी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 08 Jun 2023 02:46 PM
ऐप पर पढ़ें

Skip These 3 White Foods For Glowing Skin: आपने अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि खूबसूरती मन से होती है न की तन से, बावजूद इसके हर व्यक्ति असल जिदंगी में खूबसूरत दिखने की ख्वाहिश रखता है। जिसके लिए वो कई बार बाजार में मिलने वाली महंगी क्रीम और लोशन तक खरीदने से परहेज नहीं करता है। लेकिन उसे अपनी त्वचा में वैसा नेचुरल ग्लो देखने को नहीं मिलता है, जैसा वो हमेशा से चाहता है। क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं? अगर आपकी भी यही समस्या और सवाल है तो सबसे पहले अपने चेहरे की क्रीम पर नहीं बल्कि अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान दें। एक हेल्दी ग्लोइंग त्वचा सिर्फ स्किनकेयर रूटीन पर ही नहीं बल्कि आप क्या खाते हैं उस पर भी निर्भर करती है। डाइटिशियन राधिका गोयल ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके उन 3 सफेद चीजों को बताया है जो रोजाना आपके चेहरे का ग्लो छीन रही हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में। 

मैदा-
मैदा में न सिर्फ पोषक तत्वों की बल्कि फाइबर की मात्रा भी कम होती है। इसके अलावा यह शुगर लेवल को बढ़ाता है, जिससे शरीर में सूजन पैदा हो सकती है। मैदे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 होता है। इसका मतलब है कि जब आप एक कटोरी मैदा खाते हैं, तो खाने के करीब 30 मिनट तक आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ेगा। मैदा का अधिक सेवन कोलेजन और इलास्टिन को भी नुकसान पहुंचाता है।

उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद-
डेरी प्रोडक्ट में कई ऐसे तत्व होते हैं, जिससे मुंहासों की समस्या हो सकती है। 'यूरोपीय एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरोलॉजी (ईएडीवी) कांग्रेस' द्वारा किए गए शोध में पहली बार मुहांसे के आंतरिक और बाहरी कारकों की स्टडी की गई। जिसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों के चेहरे पर ज्यादा मुंहासे थे, उनमें से लगभग 50 प्रतिशत लोगों रोज डेयरी उत्पादों का सेवन करते थे। इससे अलग जो लोग डेयरी उत्पाद कम खाते थे, उन्हें कम मुहांसे थे। ऐसे में अगर आप पनीर लवर हैं तो हो सकता है आपको सुनकर थोड़ा बुरा लगे लेकिन डेयरी उत्पादों में मौजूद संतृप्त वसा सीबम और क्लॉग पोर्स को बढ़ाकर जिद्दी मुंहासों की समस्या पैदा कर सकते हैं।

चीनी-
मीठा खाने के शौकीन लोग अगर लंबे समय तक जवां बने रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में से मीठे को कम कर दें। जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन केरने से त्वचा को बेहतर और अच्छा बनाए रखने के जिम्मेदार कोलेजन और इलास्टिन नाम के दो प्रोटीन की मात्रा कम होने लगती है। शुगर आपकी त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाकर आपकी त्वचा की चमक को फीका कर सकता है। जो महिलाएं बहुत ज्‍यादा चीनी का सेवन करती हैं उन्हें झुर्रियां, ब्लैकहेड्स, पिंपल्स जैसी समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती हैं।