फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थलंबे समय तक चलने वाली बीमारी है कोरोना, महीनों तक बनी रहती है थकान और सिर दर्द

लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है कोरोना, महीनों तक बनी रहती है थकान और सिर दर्द

लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है कोरोना, महीनों तक बना रहती है थकान और सिर दर्दलंबे समय तक चलने वाली बीमारी है कोरोना, महीनों तक बना रहती है थकान और सिर दर्दलंबे समय तक चलने वाली बीमारी है कोरोना, महीन

लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है कोरोना, महीनों तक बनी रहती है थकान और सिर दर्द
Manju Mamgainएजेंसी,लंदनTue, 09 Aug 2022 02:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के चार महीनों से अधिक समय बाद भी लोगों में थकान और सिर में दर्द के लक्षण देखे गए हैं। संक्रमण से उबरने के बाद लंबे समय तक रहने वाले लक्षणों में हड्डियों में दर्द, खांसी, सूंघने की क्षमता व स्वाद में बदलाव, बुखार, ठंड लगना और नाक बंद होना भी देखा गया है। एक अध्ययन में यह जानकारी दी गई है। 

‘ब्रेन, बिहेवियर एंड इम्युनिटी-हेल्थ’ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, इस बात के सबूत हैं कि कोरोना संक्रमण के बाद तंत्रिका मनोविज्ञान से जुड़े क्रमिक लक्षण देखे गए। बहुत सारे ऐसे लक्षण हैं जो हमें महमारी की शुरुआत में नहीं पता थे। पर अब यह साफ है कि कोरोना लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है और बहुत सारे लोगों पर इसका असर पड़ा है।

अध्ययन 200 मरीजों पर किया गया। सबसे आम लक्षण थकान था जो करीब 68.5 फीसदी मरीजों में देखा गया और इसके बाद 66.5 फीसदी मरीज सिर में दर्द से परेशान रहे। करीब आधे लोगों ने सूंघने की क्षमता (54.4 फीसदी) व स्वाद (54 फीसदी) में बदलावों की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें : टैटू बनवाने से 2 लोग हुए एचआईवी पॉजिटिव, जानिए क्या है टैटू और एड्स का कनैक्शन?

epaper