फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थAir Pollution: हवा में घुला जहर बन सकता है कैंसर, हार्ट अटैक की वजह, एम्स डॉक्टर ने दी चेतावनी

Air Pollution: हवा में घुला जहर बन सकता है कैंसर, हार्ट अटैक की वजह, एम्स डॉक्टर ने दी चेतावनी

Air Pollution: वायु प्रदूषण आपको कैंसर और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां दे सकता है। यह सुनकर झटका जरूर लगेगा लेकिन कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है। अब एम्स के डॉक्टर ने इस बारे में बताया है।

Air Pollution: हवा में घुला जहर बन सकता है कैंसर, हार्ट अटैक की वजह, एम्स डॉक्टर ने दी चेतावनी
Kajal Sharmaलाइव हिंदुस्तान,मुंबईMon, 06 Nov 2023 12:08 PM
ऐप पर पढ़ें

वायु प्रदूषण सिर्फ सांस की बीमारी ही नहीं बल्कि कैंसर जैसा जानलेवा रोग भी दे सकता है। यह चेतावनी एम्स के डॉक्टर पीयूष रंजन ने  दी है। उनका कहना है कि इस तथ्य को साबित करने के लिए कई सबूत मौजूद हैं। साथ ही बताया कि हवा में घुला यह जहर हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक जैसी बीमारियों की भी वजह है। दिल्ली और भारत के कई हिस्सों की हवा इस समय जानलेवा हो चुकी है। ऐसे में बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है।

ब्रेक स्ट्रोक और हार्ट अटैक का भी खतरा
एम्स के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसिन के अडिशनल प्रोफेसर डॉक्टर पीयूष रंजन ने बताया, यह समझना जरूरी है कि सिर्फ सांस की बीमारियों के अलावा वायु प्रदूषण शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करता है। पलूशन का सीधा संबंध हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, गठिया जैसी कोरोनरी आर्टरी डिसीजेज से है। हमारे पास वैज्ञानिक सबूत हैं जो यह साबित करते हैं कि इसका संबंध कई तरीके के कैंसर से भी है। डॉक्टर रंजन ने यह बातें ANI से बाचतीत में कहीं। 

ऐसे होता है कैंसर
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वायु प्रदूषण कई तरीके से कैंसर की वजह बन सकता है। इससे डीएनए डैमेज होता है जो कैंसर की प्रमुख वजह है। दरअसल डीएनए डैमेज से शरीर में कैंसर सेल्स बनती हैं। वहीं वायु प्रदूषण से शरीर में इनफ्लेमेशन बढ़ता है और इम्यून सिस्टम भी वीक होता है। इस वजह से आपका शरीर इन कैंसर सेल्स को नष्ट नहीं कर पाता। 

वायु प्रदूषण के असर को कम करती है ये सब्जी, डेली डायट में करें शामिल

वाहनों का धुआं है प्रमुख वजह
सिर्फ इतना ही नहीं यह दिल, दिमाग सहित गर्भ में पल रहे भ्रूण के लिए भी नुकसानदायक होता है। दिल्ली की बात करें तो वाहनों से निकलने वाला पार्टिकुलेट PM 2.5, कार्बनमोनोआक्साइड और नाइट्रोजन आक्साइड यहां की हवा को जहरीला बना रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें