फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थMilk Benefits: दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें, बढ़ जाएगा पोषण

Milk Benefits: दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें, बढ़ जाएगा पोषण

How To Increase Milk Benefits: एक गिलास दूध रोजाना पीने से सेहत को काफी सारे फायदे होते हैं। लेकिन दूध में अगर इन कुछ चीजों को मिला दिया जाए तो ये सेहत को दोगुना फायदा पहुंचाते हैं।

Milk Benefits: दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें, बढ़ जाएगा पोषण
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 11 Feb 2024 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

हर दिन एक गिलास दूध पीने से सेहत को काफी सारे फायदे होते हैं। लेकिन कैल्शियम और मिनरल्स से भरपूर दूध के फायदे अगर बढ़ाना है तो इनमे कुछ और चीजों को मिक्स किया जा सकता है। जिससे ना केवल कैल्शियम भरपूर मात्रा मिलता है बल्कि ये कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक को कंट्रोल करने में मदद करता है। चलिए जानें दूध में किन चीजों को मिलाने से फायदा होता है।

दूध में दालचीनी मिलाने के फायदे
एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी दालचीनी मिलाकर पीने से ना केवल दूध का टेस्ट बढ़ जाता है। बल्कि ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही शरीर में हो रही सूजन को कम करता है। 

चिया सीड्स
चिया सीड्स को वेट लॉस के लिए आइडियल माना जाता है। अगर दूध में बहुत थोड़ी सी मात्रा में चिया सीड्स को मिला दिया जाए। तो ये दूध के पोषण को कई गुना बढ़ा देता है। चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई सारे मिनरल्स होते हैं। जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है और साथ ही पेट भी देर तक भरा रहता है। 

शहद
अगर आप नेचुरल शहद का इस्तेमाल दूध में मिलाकर पीने के लिए करते हैं। तो ये हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। शहद एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ ही एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज लिए भी होता है। जिससे ना केवल दूध का टेस्ट बढ़ता है बल्कि सर्दी-जुकाम और गले की खराश में भी राहत देता है। 

हल्दी दूध
हल्दी और दूध का कॉम्बिनेशन हेल्थ के लिए जबरदस्त फायदेमंद है। ये ना केवल इम्यूनिटी बूस्ट करता है बल्कि शरीर में हो रही सूजन को भी कम करता है। जिससे दर्द और तकलीफ से भी राहत मिलती है। 

ड्राई फ्रूट्स
दूध में बादाम, काजू का पाउडर मिलाकर पीने से ना केवल टेस्ट बढ़ता है। बल्कि ये प्रोटीन पैक ड्रिंक सेहत के लिए जबरदस्त तरीके से फायदा करती है। साथ ही ये हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें