DA Image
4 नवंबर, 2020|1:38|IST

अगली स्टोरी

त्‍वचा को सर्दियों की खुश्‍की से बचाना है तो आहार में जरूर शामिल करें हेल्‍दी फैट

skin rashes

फैट का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में फैट की नकारात्मक छवि उभर आती है। लेकिन फैट सिर्फ ट्रान्स फैट ही नहीं होता जो आपका मोटापा बढ़ाता है, बल्कि गुड फैट भी होता है जो आपको सेहतमंद बनाता है। गुड फैट यानी हेल्दी फैट आपके वजन को कम कर के आपको स्वस्थ बनाता है।

सैचुरेटेड फैट असल में उतना बुरा नहीं है, जितना उसे बनाया गया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के रिसर्च के अनुसार मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट शरीर के लिए हेल्दी है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर के हृदय रोग का जोखिम कम करते हैं।

कैसे त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है गुड फैट

हमारी त्वचा के सेल्स की मेम्ब्रेन फैट से बनी होती है। हेल्दी फैट, मुख्य रूप से ओमेगा 6 फैटी एसिड्स और ओमेगा 12 फैटी एसिड्स त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह सेल्स में नमी बनाए रखते हैं और त्वचा को ड्राई नहीं होने देते। रूखापन खत्म करने के साथ-साथ हेल्दी फैट त्वचा को झुर्रियों से भी बचाता है।

यह भी देखें-  बदलते मौसम में आपकी त्‍वचा का बेस्‍ट फ्रेंड है चंदन पाउडर, जानें इसके फायदे

इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल ताकि त्‍वचा में नमी बरकरार रहे

1. एवोकाडो

एवोकाडो अन्य सभी फलों से अलग होते हैं। जहां बाकी फल कार्बोहाइड्रेट का स्रोत होते हैं, एवोकाडो फैट
से भरे होते हैं। एवोकाडो में 77 प्रतिशत फैट होता है। एवोकाडो में फैटी एसिड्स ओलिक एसिड होता है, जिसके बहुत फायदे होते हैं। इनमें पोटैशियम भी केले के मुकाबले ज्यादा होता है। हालांकि एवोकाडो में कैलोरी ज्यादा होती हैं, लेकिन यह हेल्दी होता है और बेली फैट कम करने में मददगार होता है।

 

boost fertility
 

इसके साथ ही एवोकाडो त्वचा को नमी देता है। एवोकाडो का सेवन तो आपकी त्वचा के लिए अच्छा है ही, इसका मास्क लगाने से त्वचा मुलायम होती है। आप एवोकाडो के पल्प में जैतून का तेल मिलाकर फेस मास्क बना सकती हैं।

2. चीज़

चीज कितना पौष्टिक होता है, इसका अंदाजा आप इस बात के लगा सकती हैं कि एक स्लाइस चीज़ बनाने के लिए एक गिलास दूध का प्रयोग होता है। चीज़ में कैल्शियम, विटामिन बी12, फॉस्फोरस और सेलेनियम भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।
जर्नल न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडी में पाया गया है कि ताजे चीज़ का सेवन टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम करता है। इसका सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे त्वचा का रूखापन कम होता है और इसके हेल्दी फैट्स त्वचा को मुलायम बनाते हैं।

3. डार्क चॉकलेट

यह न सिर्फ बहुत स्वादिष्ट होती है, बल्कि हेल्दी भी होती है। इसमें हेल्दी फैट का भंडार है। डार्क चॉकलेट में 11 प्रतिशत फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज होता है। इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट का भी महत्वपूर्ण स्रोत है। डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से भी बचाते हैं।

डार्क चॉकलेट का सेवन ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है और दिल को स्वस्थ बनाता है। इसके हेल्दी फैट्स त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। बस ध्यान रखें आप जो भी चॉकलेट लें उसमें 70 प्रतिशत कोकोआ हो।

4. नारियल

कोकोनट और कोकोनट ऑयल अच्छे फैट का बेहतरीन स्रोत है। इसमें सैचुरेटेड फैट और फैटी एसिड्स होते है। नारियल में मौजूद फैट अन्य फैट से अलग होता है। इसमें मुख्यतः मीडियम चेन फैटी एसिड होता है। यह ना सिर्फ भूख कम करता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म 120 कैलोरी हर दिन के हिसाब से बढ़ाता भी है।

 

coconut oil

 

5. दही

फैट युक्त दही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ना सिर्फ प्रोटीन, कैल्शियम, फैट, फॉस्फोरस और विटामिन बी12 होता है, बल्कि यह प्रोबायोटिक बैक्टीरिया का भी भंडार होता है।

इसका सेवन और इसे लगाना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे त्वचा का रूखापन कम होता है और इसके हेल्दी फैट्स त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाते हैं।
पर ध्‍यान रहे कि बाजार से फ्लेवर वाला दही न लें क्योंकि इनमें ट्रान्स फैट और शुगर होती है। इसके बजाय घर पर ही दही जमाएं और इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें - रेड मीट और एनिमल बेस्‍ड डाइट बढ़ा सकती है आपका कैंसर का जोखिम : अध्ययन

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Add these food in your diet to avoid winter skin dryness