फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थखाना बनाते समय करें इन मसालों का इस्तेमाल, आसानी से पच जाएगा पूरा खाना

खाना बनाते समय करें इन मसालों का इस्तेमाल, आसानी से पच जाएगा पूरा खाना

Spices Can Help Digestion: मसालेदार खाना खाने से अपच और सीने में जलन की दिक्कत होने लगती हैं। लेकिन कुछ मसाले ऐसे हैं जो इनडाइजेशन की समस्या को दूर कर पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं।

खाना बनाते समय करें इन मसालों का इस्तेमाल, आसानी से पच जाएगा पूरा खाना
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 01 Feb 2023 02:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

खाना बनाना एक कला है। इंडियन खाने में तो मसालों की ढेर सारी वैराइटी इस्तेमाल की जाती है। जिससे ना केवल खाना टेस्टी बनता है बल्कि सेहत को भी फायदे मिलते हैं। हालांकि सारे तरह के मसालों को इस्तेमाल करने से कई बार डाइजेशन को नुकसान भी हो जाता है। तभी तो ज्यादा स्पाइसी खाना खाने के लिए डॉक्टर मना करते हैं। अगर आप बिना मसाले के खाना पसंद ही नहीं करते तो इन स्पाइसेज को इस्तेमाल करें। ये ना केवल खाने को पचाने में मदद करेंगे बल्कि सेहत को भी दुरुस्त बनाएंगे

जीरा
जीरा केवल तड़का लगाने के काम नहीं आता। इसका स्वाद और महक खाने को स्पेशल बनाता है। साथ ही ये भोजन को पचाने में भी मदद करता है। तो अगली बार जब भी कोई स्पेशल सब्जी बना रही हों तो जीरा पाउडर को जरूर मसालों में शामिल करें।

अजवाइन
अजवाइन पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। वजन कंट्रोल करने से लेकर सर्दी लगने से बचाने में अजवाइन को इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप मीट बना रही हैं तो अजवाइन का इस्तेमाल जरूर करें। ये इन सारे मसालों और मीट को पचाने में मदद करेगा। 

हींग
दाल से लेकर सब्जी तक में हींग का तड़का बहुत से लोगों को पसंद होता है। हींग पेट दर्द, गैस, अपच जैसी समस्या को दूर करने में मदद करती है। तो अगली बार जब आप रसोई में उड़द या मूंग की दाल बना रही हों तो इसका तड़का लगाना कतई ना भूलें। 

इलायची
इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में लोग खाना पसंद करते हैं। दूध से बनीं मीठी डिश में इलायची का फ्लेवर लाजवाब लगता है। इलायची पाउडर को आप मसाले के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये डाइजेशन सिस्टम को ठीक रखने में मदद करती है। 

सौंफ
सौंफ का तड़का भी कलौंजी जैसे फूड्स में स्वादिष्ट लगता है। ये मसाला स्वाद के साथ ही पाचन सिस्टम को भी सही रखने में मदद करता है। आप चाहें तो खाने के बाद सौंफ वाले पानी की मदद से डाइजेशन को बेहतर बना सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें