फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थDesi Ghee Benefits: देसी घी को इन चीजों के साथ मिलाकर खाएं, बढ़ जाएगा फायदा

Desi Ghee Benefits: देसी घी को इन चीजों के साथ मिलाकर खाएं, बढ़ जाएगा फायदा

Desi Ghee Benefits: देसी घी को आयुर्वेद में शरीर के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है। इसे खाने से जोड़ों के दर्द से लेकर डाइजेशन में सुधार होता है। घी को इन चीजों के साथ मिलाकर खाने से फायदा बढ़ता है।

Desi Ghee Benefits: देसी घी को इन चीजों के साथ मिलाकर खाएं, बढ़ जाएगा फायदा
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 29 Dec 2023 10:03 AM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेडिशनल कुकिंग में देसी घी का खूब इस्तेमाल होता है। और अब, न्यूट्रशनिस्ट भी इसके फायदे गिनाते हैं। तो अगर आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो हर दिन की डाइट में थोड़ी मात्रा में देसी घी को जरूर खाना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि देसी घी को किस तरह से खाया जा रहा है। देसी घी में खाना पकाकर खाने की बजाय इन चीजों के साथ मिलाकर खाएंगे तो ये ज्यादा फायदेमंद है। ये चीजें देसी घी को आंतों की हेल्थ को दुरुस्त रखने में मदद करती हैं। तो चलिए जानें किन चीजों को देसी घी में मिलाकर खाना फायदेमंद है। 

हल्दी और देसी घी
देसी घी में एक चम्मच हल्दी मिलाकर खाने से सेहत को काफी सारे फायदे होते हैं। जब हल्दी घी में मिलाया जाता है तो इससे हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और करक्यूमिन के साथ घी में मौजूद ब्यूटिरिक एसिड मिलता है। जिसकी वजह से आंतों को हेल्दी रहने में मदद मिलती है और शरीर में सूजन दर्द जैसी समस्या से निजात मिलता है।

सौंठ और देसी घी
सौंठ अदरक के सूखे पाउडर को कहते हैं। सौंठ को अगर देसी घी में मिलाकर खाया जाए तो ये सर्दी-खांसी में आराम पहुंचाता है। इसकी मदद से गले में जमा कफ निकल जाता है। साथ ही पेट में दर्द, सूजन, सिरदर्द जैसी समस्या में भी सौठ को देसी घी के साथ मिलकर खाना चाहिए।

देसी घी और सौंफ
सौंफ का इस्तेमाल डाइजेशन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये पेट की मसल्स को रिलैक्स करता है और उन्हें ठंडक पहुंचाता है। जब आप इसमे देसी घी मिला देते हैं तो ब्लोटिंग, पेट दर्द जैसी समस्या से आराम मिलता है। 

हींग और देसी घी
हींग पेट में गैस बनने जैसी समस्या के लिए बिल्कुल रामबाण का काम करता है। देसी घी में हींग को मिलाकर खाने से पेट दर्द और अपच की समस्या से छुटकारा मिलता है। वहीं बच्चों के लिए पेट में हींग लगाना उन्हें ठंड और पेट में गैस बनने से बचाता है। देसी घी, हींग और शहद को मिलाकर खाने से गले के दर्द में राहत मिलती है। 

काली मिर्च और देसी घी
अगर आप सेहतमंद रहने के लिए देसी घी खा रहे हैं तो इसमे काली मिर्च मिला लें। इससे दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। दरअसल, देसी घी के हेल्दी फैट्स को अब्जॉर्ब करने में काली मिर्च मदद करती है और अपने डिटॉक्सिफाइंग नेचर की मदद से विषाक्त पदार्थों को बाहर कर देता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें