फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थMint Tea Benefits: पुदीने की चाय को रूटीन में करें शामिल, डाइजेशन से लेकर वेट लॉस में होगी मदद

Mint Tea Benefits: पुदीने की चाय को रूटीन में करें शामिल, डाइजेशन से लेकर वेट लॉस में होगी मदद

Mint Tea Benefits: गर्मियों में होने वाली डाइजेशन से लेकर डिहाइड्रेशन की समस्या को खत्म करने के लिए हर दिन पुदीना की चाय को डाइट में शामिल करें। ये बेहद फायदेमंद है और मेंटल हेल्थ पर भी असर डालता है।

Mint Tea Benefits: पुदीने की चाय को रूटीन में करें शामिल, डाइजेशन से लेकर वेट लॉस में होगी मदद
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 11 May 2024 07:51 AM
ऐप पर पढ़ें

भयंकर गर्मी में खान-पान का पूरा ध्यान रखने की जरूरत होती है। जिससे ना केवल डाइजेशन सही रहे बल्कि शरीर का टेंपरेचर भी ना बढ़े। क्योंकि तापमान बढ़ने से बॉडी में कई सारी दिक्कतें पैदा होने लगती है। बॉडी कूल करने के लिए इस मौसम में काफी सारी नेचुरल चीजें मिलती है। इसी में शामिल है पुदीना। जिसका इस्तेमाल केवल रिफ्रेशिंग टेस्ट के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि ये पूरे शरीर को रिफ्रेश कर देता है। साथ ही बॉडी को अंदर से ठंडकर देता है। अगर आप हर दिन पुदीने की चाय को पीना शुरू कर देते हैं तो इतने सारे फायदे मिलेंगे। जानें पुदीने की चाय पीने के फायदे।

पेट की खराबी से राहत
गर्मियों में अक्सर डाइजेशन कमजोर हो जाता है। जिसकी वजह से कुछ भी डाइजेस्ट नहीं होता। पुदीने की चाय को अगर डाइट में लेना शुरू कर दें तो इससे मेंथॉल ब्लॉटिंग,  अपच, गैस की समस्या को खत्म करेगा। खाने के बाद एक कप पुदीने की चाय पीने से खाना आसानी से पचना शुरू हो जाता है। 

मुंह की बदबू से छुटकारा
पुदीने की चाय अगर हर दिन पीते हैं तो इससे मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा मिलता है। पुदीने में नेचुरल एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मुंह में खत्म करती है। साथ ही मिंट की खूशबू पैदा करती है। 

माइंड और बॉडी को रिलैक्स करती है
पुदीना की चाय हर दिन पीने से ये बॉडी और माइंड को रिलैक्स करती है। गर्मागर्म पुदीने की एक कप चाय हर दिन पीने से स्ट्रेस और टेंशन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही माइंड रिलैक्स और शांत महसूस करता है।

गले में हो रही खराश खत्म करता है
पुदीना की चाय पीने से श्वसन तंत्र पर भी असर पड़ता है। खांसी, जुकाम और सीने में जकड़न महसूस होने पर पुदीने की चाय गर्मियों में पिएं। ये सांस नली को खोलने और खुलकर सांस लेने में मदद करता है।

पीरियड्स क्रैम्प में आराम
पुदीना की चाय मसल्स को रिलैक्स करती है। इसलिए पीरियड्स में हो रहे क्रैम्प को कम करने के लिए इस चाय को पीने से राहत मिलती है। 

स्किन को भी बनाता है हेल्दी
हर दिन अगर पुदीना की चाय पी जाए तो इससे स्किन पर ग्लो दिखता है। मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज फ्री रेडिकल्स से डैमेज होने से बचाते हैं और सूजन कम करते हैं।

वेट लॉस में मदद
वेट लॉस में मिंट टी के काफी सारे फायदे हैं। इसे पीने से भूख कम लगती है, मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और साथ ही डाइजेशन में मदद होती है। जिसकी वजह से वजन को कम करने और मैनेज करना आसान हो जाता है। 

गर्मियों में रखता है हाइड्रेटेड
गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी होता है। मिंट टी पीने से शरीर में पर्याप्त फ्लूइड पहुंचता है। जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है और दिनभर एनर्जी बने रहने में मदद मिलती है।