फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थHypothyroid: सामान्य सी लगने वाली ये बातें हो सकती हैं शरीर में थायरॉइड की कमी के संकेत

Hypothyroid: सामान्य सी लगने वाली ये बातें हो सकती हैं शरीर में थायरॉइड की कमी के संकेत

Hypothyroid: शरीर में हार्मोंस की गड़बड़ी कई बीमारियां पैदा करने लगती है। थायरॉइड हार्मोंस की कमी की वजह से शरीर में बेहद सामान्य से लगने वाले ये लक्षण दिखते हैं। जिन्हें समय पर पहचानना जरूरी है।

Hypothyroid: सामान्य सी लगने वाली ये बातें हो सकती हैं शरीर में थायरॉइड की कमी के संकेत
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 21 Jan 2024 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

थायरॉइड की कमी यानी हाइपोथायराइड। जिसमे थायरॉइड ग्रंथियां हार्मोन का उत्पादन कम करती है। जिसकी वजह से शरीर में कुछ बेहद सामान्य से संकेत मिलते हैं। लेकिन लगातार इन संकेतों को इग्नोर किया जाए तो परेशानी बढ़ने लगती है। हालांकि थायराइड की कमी यानी हाइपोथायरॉइड की समस्या को लाइफस्टाइल में बदलाव करके सही किया जा सकता है। आमतौर पर ये समस्या महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले ज्यादा देखने को मिलती है। अगर शरीर में इस तरह की समस्याएं पैदा हो रही हैं तो संकेत है कि हाइपोथायरॉइड की समस्या है। 

हाइपोथायरॉइड की समस्या के लक्षण

ज्यादा ठंड लगना
अगर आपको कोल्ड सेंसेटिविटी है और बाकी लोगों की तुलना में ज्यादा ठंड लगती है। तो ये लक्षण थायरॉइड हार्मोंस की कमी के संकेत हो सकते हैं। 

गले में सूजन
थायरॉइड ग्लैंड में सूजन हो जाती है और वो गले में साफ पता चलने लगती है। साथ ही गले से आवाज निकलने में मुश्किल होती है या आवाज की टोन बदल रही है और कम हो गई है आवाज तो ये लक्षण हाइपोथायराइड के होते हैं। 

याददाश्त में कमी
बात-बात पर कुछ चीजों को भूल जाना, एकाग्र चित्त होकर काम करने में मन ना लगना। या फिर आप क्या सोच रहे हैं उस बारे में ही भूल जाना और कुछ और करने लगना। ये सारे लक्षण हाइपोथायरॉइड के हो सकते हैं। 

आराम के बाद भी थकान
अगर पर्याप्त मात्रा में सोने और आराम करने के बाद भी थकान लगती है तो इसे हल्के में ना लें। ये लक्षण थायरॉइड हार्मोंस की कमी के संकेत होते हैं।

वजन बढ़ना
सही डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज लेने के बावजूद अगर वजन बढ़ रहा है तो अपने थायरॉइड का चेकअप करवाएं। 

-स्किन और बाल बिल्कुल रूखे और बेजान हो रहे हैं 

-कब्ज की समस्या लगातार परेशान कर रही है और बाउल मूवमेंट ठीक नही है।

-मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द बना रहता है तो ये लक्षण अंडरएक्टिव थायरॉइड ग्लैंड के होते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें