फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWinter Food For Diabetes: सर्दियों में डायबिटीज के खतरे से रहेंगे दूर, बस रोजाना के खाने में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

Winter Food For Diabetes: सर्दियों में डायबिटीज के खतरे से रहेंगे दूर, बस रोजाना के खाने में शामिल करें ये 5 सुपरफूड

Superfood For Diabetes: सर्दियों के मौसम में मेटाबॉलिज्म काफी स्लो हो जाता है। इस दौरान शुगर पेशेंट को अपना खास ख्याल रखना चाहिए। डायबिटीज के खतरे को दूर रखने के लिए इन चीजों को खा सकते हैं।

Winter Food For Diabetes: सर्दियों में डायबिटीज के खतरे से रहेंगे दूर, बस रोजाना के खाने में शामिल करें ये 5 सुपरफूड
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 09:32 AM
ऐप पर पढ़ें

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है, जिससे चपेट में आजकल कम उम्र के लोग भी आ रहे हैं। ये एक लाइलाज बीमारी है, हालांकि अगर खान-पान की आदतों और लाइफस्टाइल को सुधार लिया जाए तो डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। सर्दी के मौसम में तापमान में गिरावट के साथ ही मेटाबोलिज्म भी स्लो होने लगता है। ऐसे में सर्दी आने से पहले डायबेटिक मरीज अपनी डायट को सुधार सकते हैं और रोजाना के खाने में कुछ खास चीजों को शामिल कर सकते हैं। इन चीजों को खाकर आप डायबिटीज बढ़ने के खतरे से दूर हो सकते हैं। 

सर्दियों में डायबिटीज के खतरे से बचने के लिए खाएं ये चीजें

1) बाजरा 
सर्दियों के मौसम में बाजरे से बनी चीजों को खाएं। ये अनाज फाइबर से भरपूर है और दूसरे अनाजों की तुलना में इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम है। बाजरे से रोटी, लड्डू, खिचड़ी बनाई जा सकती है।  बाजरे के साथ दाल या कोई भी फली शामिल करें, इससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। 

2) दालचीनी
दालचीनी ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करती है। ये ग्लूकोज और ट्राइग्लिसराइड्स दोनों के लेवल को सामान्य करती है, जिससे डायबिटीज और कई हृदय रोगों का खतरा कम होता है। आप चाय में इसे शामिल कर सकते हैं या फिर दालचीनी को गर्म पानी में उबालकर पी सकते हैं। 

3) चुकंदर 
टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए चुकंदर का फायदेमंद होती है। फाइबर और पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज और फाइटोकेमिकल्स जैसे तत्वों से भरपूर चुकंदर ब्लड शुगर को कम करने और शरीर में इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है। आप चुकंदर की प्यूरी को आटे में मिला सकती हैं और फिर इसका रोटी या पराठा तैयार करें। इसके अलावा सूप या जूस भी बनाया जा सकता है।

4) आंवला 
आंवला टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है। यह क्रोमियम से भरपूर होता है, इसी के अलाना ये ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करता है। आंवला में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले गुण होते हैं, जो डायबिटीज वाले लोगों को फायदा पहुंचाते हैं। आप रोजाना के रूटीन में एक आंवला खा सकते हैं। या फिर इसकी मुरब्बा, अचार, कैंडी, चटनी या जूस ले सकते हैं।

5) गाजर 
अगर दोपहर और रात के खाने से पहले एक कच्ची गाजर खाते हैं, तो यह ज्यादा खाने की संभावना को रोक सकता है। ज्यादा न खाने का मतलब है खाने के बाद ब्लड शुगर के लेवल का ना बढ़ना। आप गाजर को सलाद के रूप में कच्चा खाकर या गाजर अदरक का सूप पी सकते हैं।

शादी से पहले वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, देखते ही देखते कम होगा चेहरे और शरीर का मोटापा

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें