फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थCholesterol Test: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाने जा रहे तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें, नहीं तो मिल सकते हैं गलत रिजल्ट

Cholesterol Test: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाने जा रहे तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें, नहीं तो मिल सकते हैं गलत रिजल्ट

Cholesterol Test: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही होना जरूरी है। बॉडी में अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो इसकी जांच कराने जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Cholesterol Test: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाने जा रहे तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें, नहीं तो मिल सकते हैं गलत रिजल्ट
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 24 Apr 2024 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल का नॉर्मल होना बेहद जरूरी है। अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल बढ़ जाता है। तो ब्लड वेसल्स में जाने का फ्लो धीमा हो जाता है। जिसकी वजह से हार्ट ठीक तरीके से खून को पंप नहीं कर पाता और ये पूरी बॉडी में पहुंचने में भी देर करता है। नतीजा ब्लड के साथ ऑक्सीजन की मात्रा भी शरीर को टाइम से नहीं मिलती है। जिसकी वजह से शरीर के बाकी अंगों का काम भी प्रभावित होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से होने वाली दिक्कतों से बचने के लिए डॉक्टर सबसे पहले कोलेस्ट्रॉल टेस्ट जिसे लिपिट प्रोफाइल टेस्ट कहते हैं, करवाने की सलाह देते हैं। इस टेस्ट को करवाने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जिससे कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का गलत अनुमान ना लगे और सही जानकारी मिल सके।

कोलेस्ट्रॉल टेस्ट या लिपिड प्रोफाइल टेस्ट करवाते समय सावधानी

जब भी कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाने जाएं तो ध्यान रखें कि आपने 10-12 घंटे पहले तक कुछ भी ना खाया हो। केवल पानी पिया हो। यहां तक कि ग्रीन टी जैसे हेल्दी ड्रिंक को लेने से भी कोलेस्ट्रॉल टेस्ट गलत आ सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल की सही जांच होना आसान हो जाता है।

ना लें एल्कोहल
ध्यान रहे कि कोलेस्ट्रॉल टेस्ट के करीब 48 घंटे पहले तक आपने एल्कोहल कन्ज्यूम ना किया हो। एल्कोहल की मात्रा कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा हुआ दिखाएगी।

ऑयली, फैटी फूड्स से रहें दूर
जब भी लिपिड प्रोफाइल टेस्ट या कोलेस्ट्रॉल लेवल टेस्ट करवाने जा रहे हो तो फैटी या ऑयली फूड्स को करीब 48 घंटे पहले से खाना बंद कर दें। फैटी और ऑयली फूड्स भी आपके लिपिड टेस्ट के नंबर गलत बता सकता है। 

हाइड्रेटेड रहना है जरूरी
जब भी कोलेस्ट्रॉल टेस्ट के लिए जाएं। पानी भरपूर मात्रा में पीते रहें। ऐसा करने से ना केवल कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो सकता है और गलत नंबर्स दिखेंगे।

स्ट्रेस से रहें दूर
कोलेस्ट्रॉल टेस्ट के लिए जा रहे हैं तो खुद के माइंड को रिलैक्स करें और बहुत ज्यादा स्ट्रेसफुल काम से दूर रहें। ऐसी चीजें जो आपके तनाव को बढ़ा रही हैं या फिर गुस्सा, बहुत ज्यादा काम की वजह से दिमाग थका हुआ महसूस हो रहा या फिर बहुत ज्यादा स्ट्रेसफुल महसूस हो रहा तो पहले माइंड को रिलैक्स करें। फिर अगले 48 घंटे में कोलेस्ट्रॉल टेस्ट को करवाएं। क्योंकि स्ट्रेस की वजह से भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें