फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थटीवी या मोबाइल देखते हुए कुछ खाने का करता है मन? खाने के लिए यहां देखें 5 हेल्दी ऑप्शन

टीवी या मोबाइल देखते हुए कुछ खाने का करता है मन? खाने के लिए यहां देखें 5 हेल्दी ऑप्शन

Healthy Snacks Option: टीवी देखते हुए या फिर मोबाइल चलाते हुए अक्सर कुछ खाने का मन करता है। कुछ लोग इस दौरान बर्गर-पिज्जा या फ्राइड चीजें खाते हैं। हालांकि, इन हेल्दी ऑप्शन को चुन सकते हैं।

टीवी या मोबाइल देखते हुए कुछ खाने का करता है मन? खाने के लिए यहां देखें 5 हेल्दी ऑप्शन
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Mar 2023 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

टीवी या मोबाइल पर वेब सीरीज और फिल्म देखते समय अक्सर कुछ खाने का मन करता है। ऐसे में ज्यादातर लोग चिप्स, बिस्कुट, बर्गर, पिज्जा जैसी चीजों को खाना पसंद करते हैं। हालांकि ये सभी चीजें सेहत के लिए काफी ज्यादा खराब होती हैं। जिसकी वजह से पेट संबंधी समस्या होती हैं, वहीं मोटापा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आप अनहेल्दी खाने को छोड़ कुछ हेल्दी खाने के ऑप्शन को अपना सकते हैं। यहां देखिए हेल्दी स्नैक्स के ऑप्शन-

5 हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन (5 Healthy Snacks Option)

1) मेवा और बीज- अगर आप कुछ हेल्दी चीजों को खाना चाहते हैं तो मेवा और बीजों को डायट में शामिल कर सकते हैं। इसमें हेल्दी फैट्स और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में ये एक बेहतरीन स्नैक ऑप्शन है जिसे खाने पर एनर्जी भी मिलेगी। कोशिश करें की आर बिना नमक वाले मेवा और बीज को डायट में शामिल करें। 

2) दही और बेरीज- योगर्ट के कई सारे ऑप्शन मार्केट में आते हैं, आप इन्हें भी हेल्दी स्नैक में शामिल कर सकते हैं। इसमें शक्कर कम होती है और प्रोटीन ज्यादा होता है। ऐसे में ये एक हेल्दी स्नैक ऑप्शन है। 

3) पॉपकॉर्न- ये सभी को पसंद होते हैं और इसी के साथ ये हेल्दी भी हैं। इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। हालांकि, बहुत ज्यादा बटर डालकर खाने से बचें। 

4) मखाना- मखाना को रोस्ट करके टेस्टी और हेल्दी स्नैक का मजा लें। इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। 

5) फ्रेश फल- टीवी या मोबाइल देखते हुए फलों को खाना एक हेल्दी ऑप्शन है। फलों में बेरीज, सेब और अंगूर को आप आसानी से खा सकते हैं। इसमें विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी मात्रा होती है। 

Weight Loss: वेट लॉस के लिए कौन सी दाल है सबसे हेल्दी और हल्की, किसके साथ खाने पर मिलेगा फायदे?