फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थCough Remedy: खांसी से हाल-बेहाल हो रहा तो इन फूड्स से जरूर करें परहेज

Cough Remedy: खांसी से हाल-बेहाल हो रहा तो इन फूड्स से जरूर करें परहेज

Foods Avoid In Cough: कमजोर इम्यूनिटी या फिर एलर्जी, खांसी आने की वजह चाहे जो भी हो लेकिन दवाओं के अलावा कुछ फूड्स को खाने से परहेज करना भी जरूरी है। जिससे खांसी से जल्द से जल्द राहत मिल सके।

Cough Remedy: खांसी से हाल-बेहाल हो रहा तो इन फूड्स से जरूर करें परहेज
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 Jan 2024 10:25 AM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी की वजह से अक्सर जुकाम और इंफेक्शन हो जाता है। जिसकी वजह से खांसी आने लगती है। कई बार तो केवल गले में खराश और खांसी ही महसूस होती है। जिसका एक कारण पॉल्यूशन भी है। ऐसे में बहुत सारे घरेलू नुस्खे और कफ सीरप पीने के बाद भी अगर खांसी से राहत नहीं मिल रही। तो इन दवाओं के साथ कुछ फूड्स से परहेज करना भी जरूरी है। तभी पूरी तरह से राहत मिलेगी। जानें वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें खांसी आने पर पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

जरूरी है परहेज
डॉक्टरों का मानना है कि किसी भी बीमारी में खाने का परहेज बेहद जरूरी होता है। आयुर्वेद में भी खराश और खांसी के लिए कुछ खाने की चीजों से परहेज बताया गया है। जिसमे ये फूड्स शामिल है। 

नींबू और खट्टे फल
नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में खांसी आने पर नींबू और नींबू के रस को नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा खट्टे फल जैसे पाइनएप्पल, संतरा अगर ये खाने में खट्टे हैं तो इनसे परहेज जरूरी होता है। 

ठंडे फल 
फ्रिज में रखे या बहुत ठंडे तापमान में रखे फल नुकसान करते हैं। खराश और खांसी के वक्त गला काफी सेंसेटिव हो जाता है। ऐसे में जरा सी ठंडक खांसी को बढ़ा सकती है। 

कोल्ड ड्रिंक
खांसी आने का कारण कभी लो इम्यूनिटी तो कभी एलर्जी होती है। लो इम्यूनिटी की वजह से ब्रोकाइंटिस की समस्या बढ़ती है। कोल्ड ड्रिंक और ठंडे पेय पदार्थों को खांसी की समस्या होने पर पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। 

खट्टे फूड
जिन फूड में एसिड की मात्रा हो जैसे केचप, ऐसे फूड्स को खाने से परहेज करना चाहिए। इन फूड्स का परहेज करने के साथ खांसी की समस्या में आराम मिलता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें