Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थside effects of using talcum powder daily in summers

गर्मियों में खूब लगाते हैं पाउडर तो हो जाएं सावधान, पहले जान लें इसके नुकसान

  • गर्मियों के मौसम में चिपचिपाहट, पसीना, बदबू, खुजली, घमौरियां और बहुत सारी परेशानियों के लिए हम एक ही चीज का इस्तेमाल करते हैं, वो है टेलकम पाउडर। पाउडर से हमें तुरंत राहत तो पहुंचती है लेकिन क्या आप जानते हैं इसे लगाने के कुछ नुकसान भी हैं। आज हम आपको इन्हीं नुकसानों के बारे में बताएंगे।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानThu, 20 June 2024 09:35 AM
हमें फॉलो करें

गर्मियों का मौसम आया नहीं कि अपने साथ सौ तरह की परेशानियां ले आता है। पसीना, बदबू, चिपचिपाहट, घमौरियां और ना जानें कितना कुछ। ऐसे में सबसे पहला सॉल्यूशन जो हमारे दिमाग में आता है वो है टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करना। गर्मियों में तो कुछ लोग बिना पाउडर लगाए घर से बाहर ही नहीं निकलते। बच्चों से लेकर बड़े तक भर–भरके पाउडर लगा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रोज–रोज पाउडर लगाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको इसके कुछ नुकसानों के बारे में बताने वाले हैं ताकि आप जरूरत पड़ने पर ही इसका इस्तेमाल करें और अपनी सेहत का भी ध्यान रखें।

स्किन इन्फेक्शन का बढ़ जाता है खतरा

कई बार लोग पसीने की बदबू या चिपचपाहट से बचने के लिए अपनी अंडरआर्म्स और कमर पर पाउडर लगा लेते हैं। ऐसा करने से उनका पसीना तुरंत सूख तो जाता है लेकिन उन्हें स्किन इन्फेक्शन का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। दरअसल टेलकम पाउडर में स्टार्च पाया जाता है जो स्किन इन्फेक्शन का एक बड़ा कारण हो सकता है।

सांस लेने में हो सकती है तकलीफ

गर्मियों में अगर आप ज्यादा पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। इससे सांस से जुड़ी हुई परेशानियां भी हो सकती हैं। दरअसल, पाउडर के छोटे–छोटे कण हमारे सांस के जरिए शरीर के अंदर चले जाते हैं जिसके चलते सांस लेने में दिक्कत, घबराहट, खांसी और बैचेनी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिन लोगों को पहले से ही सांस संबंधी बीमारियां हैं उन्हें पाउडर का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए।

बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

हाल ही में हुई कुछ रिसर्च में सामने आया है कि टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करने से कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है। मार्केट में बिक रहे कुछ टेलकम पाउडर्स में एस्बेस्टस जैसे हानिकारक पदार्थ भी पाए जाते हैं। इनके रोजाना इस्तेमाल से कैंसर जैसी घातक बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

हो सकती है रैशेज की समस्या

टेलकम पाउडर बहुत ही बारीक होता है जिसके चलते हमारी स्किन के पोर्स क्लॉग होने का खतरा रहता है। जिसके चलते स्किन और ज्यादा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन पर रैशेज की समस्या हो सकती है। अगर आपको पहले से ही रैशेज की समस्या है तो भूल कर भी टेलकम पाउडर ना लगाएं क्योंकि यह और ज्यादा बढ़ सकती है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें