Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थside effects of lady finger know whom should not consume okra can be harmful to diabetes blood pressure patients

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए भिंडी का सेवन, बीपी रोगी रहे सतर्क

Side Effects Of Lady Finger: भिंडी खाने से कुछ लोगों की सेहत को फायदा मिलने की जगह नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं आखिर किन लोगों को नहीं करना चाहिए भिंडी का सेवन।

lady finger
Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानFri, 7 June 2024 07:54 AM
हमें फॉलो करें

Side Effects Of Lady Finger: कुछ लोगों को भिंडी की सब्जी खाना बेहद पसंद होता है। पराठे के साथ भिंडी का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है। भिंडी ना सिर्फ स्वादिष्ट सब्जी है बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद मानी जाती है। बात अगर भिंडी में मौजूद पोषक तत्वों की करें तो इसमें प्रोटीन, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, आयरन, जिंक, मैंगनीज, कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे कई गुण मौजूद होते हैं। जो सेहत को अनगिनत फायदे देते हैं। सेहत के लिए इतनी फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को भिंडी का अधिक सेवन करने की मनाही होती है। इसका सेवन करने से उनकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं आखिर किन लोगों को नहीं करना चाहिए भिंडी का सेवन।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए भिंडी का सेवन-

किडनी स्टोन-

भिंडी में मौजूद ऑक्सलेट की अधिक मात्रा किडनी स्टोन के खतरे को और ज्यादा बढ़ा सकती है। ऐसे में अगर आपको पहले से ही किडनी में स्टोन की समस्या है,तो भिंडी का सेवन करने से बचें।

गठिया रोग-

गाउट के मरीजों के लिए उच्च ऑक्सलेट वाली चीजों का सेवन नुकसानदेह हो सकता है। भिंडी में मौजूद ऑक्सालेट की अधिकता घुटनों में दर्द और सूजन का कारण बन सकती है। ऐसे में गठिया रोगियों को भिंडी खाने से बचना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर-

हाइपरटेंशन रोगियों को पोटेशियम रिच फूड का अधिक सेवन करने की मनाही होती है। भिंडी में पोटेशियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। बता दें, पोटेशियम का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर रोगियों की समस्या को बढ़ाकर उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

डायबिटीज-

भिंडी में मौजूद फाइबर की अच्छी मात्रा व्यक्ति के पाचन तंत्र को अच्छा बनाए रखती है। लेकिन आप अगर डायबिटीज रोगी हैं तो भिंडी का सेवन करने से पहले उसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा भिंडी बनाते समय बहुत अधिक तेल का इस्तेमाल भी ना करें। विशेषज्ञों की मानें तो अगर आपका पाचनतंत्र कमजोर है और कोई पाचन से संबंधी रोग है तो भिंडी का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। भिंडी खाने से कई बार पेट खराब हो सकात है। यहां तक कि डायरिया की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

ब्लड क्लॉटिंग की समस्या-

भिंडी में विटामिन के अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड क्लॉटिंग में अहम् भूमिका निभा सकता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को ब्लड क्लॉटिंग की समस्या है और वह इसके लिए पहले से ही खून को पतला करने की दवा खा रहा है तो उसे भिंडी का सेवन डॉक्टर से पूछे बिना नहीं करना चाहिए। ऐसे लोगों को अपने विटामिन के के इनटेक पर ध्यान रखने की जरूरत होती है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं-

भिंडी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कुछ लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं जैसे कि पेट में गैस, फूला हुआ पेट और अपच जैसी दिक्कतें पैदा कर सकता है। जिन लोगों को पहले से ही ये समस्याएं हैं उन्हें भिंडी का सेवन कम करना चाहिए।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें