Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थshould you know thapki therapy on different body parts to improve blood circulation to heart health

थपकी मारकर ब्लड सर्कुलेशन से लेकर हार्ट हेल्थ को रखा जा सकता है सही, जानें थपकी के प्वाइंट्स

How To Improve Blood Circulation: शरीर में ब्लड सर्कुलेशन रुकने की वजह से कई तरह की समस्याएं होती हैं। ऐसे में सुबह उठकर अगर थपकी थेरेपी की जाए तो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे हार्ट हेल्थ भी सही रहती है।

improve blood circulation
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानWed, 19 June 2024 07:51 PM
हमें फॉलो करें

योग और एक्सरसाइज से केवल शरीर की चर्बी ही नहीं घटाई जाती बल्कि ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर बॉडी को आसानी से मूव करने और सारे अंगों को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आप कभी योग या एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो शरीर के इन प्वाइंट्स पर थपकी मारकर ब्लड सर्कुलेशन को सुधार सकते हैं। जिससे हार्ट हेल्थ से लेकर अनिद्रा जैसी समस्या खत्म होती है। सोकर उठने के बाद इन बॉडी प्वाइंट्स पर थपकी मारने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद मिलती है।

पैरों पर थपकी

सोकर उठने के बाद शरीर के अंग काफी स्टिफ हो जाते हैं और उनमे ब्लड सर्कुलेशन रुका रहता है। ऐसे में हार्ट तक ब्लड ठीक से नहीं पहुंच पाता। पैरे के तलवों से लेकर जाघों तक धीरे-धीरे थपकी मारने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। पैरों से शुरुआत इसलिए की जाती है क्योंकि पैरों में ब्लड का सर्कुलेशन सबसे कम होता है।

पेट पर थपकी

पेट और सीने पर हल्के हाथ से थपकी मारने से आंतों तक ब्लड पहुंचने में तेजी होती है। साथ ही डाइजेशन भी इंप्रूव होता है।

कंधे पर थपकी

कंधे से लेकर गर्दन के किनारों पर ब्लड सर्कुलेशन अक्सर रुक जाता है। हार्ट अटैक आने के पहले कंधे में जकड़न महसूस होती है। जिसका कारण ब्लड का ठीक से ना पहुंचना होता है। ऐसे में सुबह उठकर कंधे और गर्दन तक के हिस्से पर हल्के हाथों से थपकी लगभग एक मिनट तक मारने से ब्लड सर्कुलेश बढ़ता है और असमय हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

हाथों पर थपकी

कंधे के साथ ही पूरे हाथों पर धीमे हाथों से थपकी मारनी चाहिए। इससे हार्ट हेल्थ ठीक होने के साथ ही हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। साथ ही आंखों और चेहरे पर भी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

सिर पर थपकी

बहुत ही हल्के हाथों से गर्दन के पीछे वाले हिस्से से शुरू कर सिर के ऊपर वाले हिस्से पर थपकी दें। बहुत ही हल्के हाथों से थपकी देने से लिवर की परेशानियों में आराम मिलता है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें