बार–बार होता है बर्फ खाने का मन? यूं ना करें इग्नोर, हो सकती है बड़ी वजह

  • गर्मियों के मौसम में ठंडी–ठंडी चीजें खाना सभी को पसंद होता है। लेकिन कुछ लोग बार–बार फ्रिज में जाकर बर्फ का टुकड़ा चबाते रहते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि बार–बार बर्फ खाने की क्रेविंग होने के पीछे बड़े कारण भी हो सकते हैं। आज हम उसी के बारे में आपको बताएंगे।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानFri, 14 June 2024 01:37 PM
हमें फॉलो करें

गर्मियों के मौसम में कुछ भी ठंडा–ठंडा मिल जाए तो राहत मिल जाती है। बर्फीला पानी, ठंडी आइसक्रीम, शरबत या कोल्ड ड्रिंक जो भी हो थोड़ी देर के लिए हमें इस चुभती गर्मी से छुटकारा तो दिला ही देता है। ऐसे में कुछ लोग फ्रिज से सादी बर्फ निकालकर चबाते हैं। हालांकि इसमें तब तक कोई दिक्कत नहीं है जब तक आप एक दो बार ही ऐसा कर रहे हैं। लेकिन अगर आपका बार–बार कच्ची बर्फ चबाने का मन करता है तो इसके पीछे कई बीमारियों के संकेत छुपे हो सकते हैं। आज हम आपको इसी के पीछे का कारण बताने वाले हैं।

क्यों होता है बार–बार बर्फ खाने का मन

बार–बार बर्फ खाने की क्रेविंग उठने की समस्या को 'पाइका डिसऑर्डर' का नाम भी दिया गया है। यह आमतौर पर बच्चे और गर्भवती महिलाओं में पाया जाता है लेकिन यह किसी को भी हो सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों के अंदर आयरन की कमी होती है उन्हें बार–बार बर्फ खाने की क्रेविंग होती है। इसके साथ ही मानसिक रूप से अगर कोई व्यक्ति डिप्रेशन या स्ट्रेस की स्थिति से गुजर रहा है तब भी उसे यह इटिंग डिसऑर्डर हो सकता है। कुछ लोगों में डिहाइड्रेशन भी इसका एक प्रमुख कारण है साथ ही प्रेगनेंसी, पीरियड्स और स्तनपान के समय भी ऐसी इच्छा हो सकती है।

क्या हैं इसके नुकसान

अगर अपनी क्रेविंग के चलते आप बार–बार बर्फ खा रहे हैं तो इसके कुछ साइडइफेक्ट्स भी हो सकते हैं। सबसे पहले तो यही कि आप अपनी बीमारी को इग्नोर कर रहे हैं। हो सकता है कि आपके शरीर में आयरन की मात्रा कम हो लेकिन आप उसपर ध्यान ही नहीं दे रहे हों इसलिए इसके पीछे का कारण जानना बेहद जरूरी है। इसे यूं ही इग्नोर न करें। अगर समस्या ज्यादा है तो डॉक्टर की सलाह लेने में भी कोई ढील ना बरतें।

बर्फ खाने से आपके दांतों को भी इसकी मार झेलनी पड़ सकती है। बर्फ हमारे दांतों की बाहरी परत के लिए नुकसानदायक होता है जिससे काफी सारी समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही कई बार पेट में इन्फेक्शन और कब्ज की शिकायत भी हो सकती है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement