Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थisabgol husk or chia seeds which is more beneficial for constipation

Constipation: कब्ज दूर करने के लिए चिया सीड्स या ईसबगोल, क्या लेना है ज्यादा फायदेमंद

कब्ज की समस्या रहती है तो जान लें चिया सीड्स या ईसबगोल की भूसी, किसे खाना है ज्यादा फायदेमंद। किससे कब्ज और डाइजेशन सिस्टम सही होने में मिलेगी मदद।

isabol husk chia seeds
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 June 2024 07:56 PM
हमें फॉलो करें

कब्ज की समस्या दूर करने के लिए आमतौर पर सही खानपान और लाइफस्टाइल की सलाह दी जाती है। लेकिन केवल सही खानपान से कब्ज पर असर नहीं पड़ता ऐसे में वो फूड खाने को बोला जाता है जो स्टूल को ढीलाकर कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं। कब्ज की समस्या के लिए ईसबगोल की भूसी काफी ज्यादा फेमस है। वहीं चिया सीड्स को भी कब्ज के लिए असरदार माना जाता है। अगर आपके मन में सवाल है कि चिया सीड्स या ईसबगोल किसे खाने से कब्ज दूर होगा तो पढ़ लें ये जवाब।

ईसबगोल की भूसी है कब्ज का इलाज

ईसबगोल की भूसी का इस्तेमाल कब्ज की समस्या में सबसे ज्यादा किया जाता है। खासतौर पर जिन लोगों को कब्ज की वजह से बवासीर हो जाता है। उन्हें ईसबगोल असर दिखा सकता है। ये बवासीर में होने वाली सूजन को भी कम करता है। इसके अलावा ईसबगोल की वजह वजन घटाना भी आसान रहता है क्योंकि इसे खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है।

बवासीर के लिए है असरदार

ईसबगोल की भूसी का इस्तेमाल पुरानी बवासीर के इलाज में किया जाता है। ईसबगोल फाइबर का रिच सोर्स होता है और पानी सोखता है। जिसकी वजह से कब्ज दूर होने में मदद मिलती है। साथ ही बवासीर में हो रही ब्लीडिंग कम होती है।

साथ ही ईसबगोल की भूसी हाई कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करती है।

लूज मोशन होने पर ईसबगोल की भूसी पाचन सिस्टम में पानी को सोखकर दस्त की समस्या को रोकता है।

चिया सीड्स खाने से कब्ज में राहत

वहीं चिया सीड्स को केवल कब्ज की समस्या में नहीं खाया जाता बल्कि ये न्यूट्रिशन का भी सोर्स होता है। इसमे ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ ही विटामिन्स, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम, मैंगनीज पाया जाता है। जो ब्लड शुगर से लेकर सूजन को कम करता है। वहीं ये हार्ट के लिए भी फायदेमंद है।

कब्ज में असरदार चिया सीड्स

चिया सीड्स को अगर पानी में भिगोकर खाया जाए तो ये आंतों में गुड बैक्टीरिया बढ़ाता है। साथ ही फाइबर का भी रिच सोर्स है। कब्ज की समस्या होने पर इसे खाना फायदेमंद है।

कब्ज में ईसबगोल की भूसी या चिया सीड्स क्या है असरदार

ईसबगोल की भूसी डाइजेशन सिस्टम को सही कर कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करती है। वहीं चिया सीड्स खाने से सेहत को और भी जरूरी न्यूट्रिशन मिलने के साथ कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

चिया सीड्स और ईसबगोल की भूसी से बनी ड्रिंक

आयुर्वेद के अनुसार चिया सीड्स और ईसबगोल की भूसी को मिलाकर बनी ड्रिंक पीने से डाइजेशन अच्छा रहता है। कब्ज से राहत मिलती है और दस्त भी रुकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें