फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थघर का बना खाना भी बिगाड़ सकता है सेहत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

घर का बना खाना भी बिगाड़ सकता है सेहत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

घर का बना खाना खाकर अगर आप ये सोचते हैं कि सब ठीक है तो एक बार फिर से सोचने की जरूरत है। जानें कैसा खाना आपको बीमार कर सकता है।

घर का बना खाना भी बिगाड़ सकता है सेहत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?
Kajal Sharmaलाइव हिन्दुस्तानThu, 23 May 2024 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

बाहर का खाना हेल्थ के लिए कई लिहाज से अच्छा नहीं होता है। यह बात हम सभी जानते हैं। घर के खाने को हमेशा सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। अब ICMR(इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) की गाइडलाइन्स आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। इसके मुताबिक, घर का बना खाना भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें बताया गया कि भारत के लोग खाना बनाने में क्या गलतियां कर रहे हैं।

बीमार कर सकता है ये खाना

घर पर बने खाने में अगर फैट और चीनी ज्यादा है या कैलोरी ज्यादा है और विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर्स कम हैं तो ये आपके शरीर को फायदा नहीं पहुंचाएगा। अगर आप रोज पूड़ी, कचौड़ी, खीर, मिठाई, पराठे जैसी डिशेज खा रहे हैं तो मोटापा बढ़ सकता है साथ ही पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है। ऐसे में घर का बना खाना भी आगे चलकर आपको बीमार बना सकता है।

ऐसी हो डायट

अगर आप घर पर बैलेंस्ड डायट खाना चाहते हैं तो खान-पान के तरीके को बदलना चाहिए। प्लेट में दाल, सब्जी ज्यादा रखें, रोटी और चावल कम। इसके साथ दही, छाछ, हेल्दी फैट्स भी खाएं। कोशिश करें हर मील में प्रोटीन हो और ज्यादा तेल-घी और तड़का लगाने से बचें। आपके खाने में 100 ग्राम होल ग्रेन, 30 ग्राम दालें या मीट (प्रोटीन) 150 ग्राम सब्जियां होनी चाहिए जिसमें 50 ग्राम हरी सब्जी हो। साथ में 20 ग्राम नट्स या ऑइल सीड्स, 150 एमएल दही या पनीर। कुकिंग ऑइल 15 ग्राम और 50 ग्राम फ्रूट्स।

डायट प्लान

आईसीएमआर के डायट प्लान के मुताबिक, जागने के बाद पहला खाना 8-10 के बीच होना चाहिए। इसमें 470 कैलोरी के आसपास लें और ज्यादातर सब्जियां, प्रोटीन , नट्स, होलग्रेन हों। लंच दोपहर 1-2 बजे के बीच। इसकी कैलोरी 750 के करीब हो। शाम को 5 बजे के आसपास कोई दूध, छाछ जैसा कोई ड्रिंक ले सकते हैं जिसकी कैलोरी 35 से ज्यादा न हो। चौथा मील शाम 7-8 बजे के आसपास लेना चाहिए जिसकी कैलोरी 415 तक रहे।