फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थWeight Loss: हर हफ्ते कितना वजन कम करना है सेफ? ICMR ने बताया वेट लॉस के लिए हेल्दी ऑप्शन

Weight Loss: हर हफ्ते कितना वजन कम करना है सेफ? ICMR ने बताया वेट लॉस के लिए हेल्दी ऑप्शन

Weight Loss As Per ICMR: वजन घटाने की जब बात आती तो लोग सबसे पहले खाना खाना छोड़ देते हैं। जिसकी वजह से वजन एकदम कम होने लगता है। आईसीएमआर के मुताबिक ये सही नहीं है, जानिए हर हफ्ते कितना वजन कम करना सेफ है।

Weight Loss: हर हफ्ते कितना वजन कम करना है सेफ? ICMR ने बताया वेट लॉस के लिए हेल्दी ऑप्शन
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 May 2024 09:12 AM
ऐप पर पढ़ें

बढ़ते वजन से परेशान लोग इसे कम करने के लिए तरह-तरह के तरीको को अपनाते हैं। इनमें से कुछ तरीके ऐसे हैं जिन्हें अपनाकर वजन तेजी से कम होता है। हालांकि, आईसीएमआर ने लोगों से धीरे-धीरे वजन कम करने का आग्रह किया है। आईसीएमआर ने हाल ही में जारी दिशानिर्देशों में वजन घटाने वाले लोगों को संतुलित डायट खाने की सिफारिश की और उनसे तेजी से वजन कम न करने या मोटापा-विरोधी दवाएं न लेने को कहा।

एक हफ्ते में कितना वजन कम करें?

आईसीएमआर के मुताबिक वेट लॉस धीरे-धीरे होना चाहिए। ऐसे में वजन कम करने वाली डायटट में रोजाना 1000 कैलोरी होनी चाहिए और इससे सभी पोषक तत्व मिलते हैं। हर हफ्ते में आधा किलो वजन कम करना सेफ माना जाता है। तेजी से वजन घटाने के तरीकों और मोटापा कम करने की दवाओं के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

ICMR के अनुसार वजन घटाने के लिए हेल्दी ऑप्शन

- पर्याप्त सब्जियों के साथ संतुलित डायट लें- हाई फाइबर और पोषक तत्वों वाले खाने से ज्यादा खाने की इच्छा को रोक सकते हैं। ये ज्यादा कैलोरी की जरूरत को कम कर देगा।

- सब्जियों को ज्यादा खाएं- कैलोरी में कम और विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर सब्जियां वजन कम करने में मदद करेंगे।

- पोर्शन कंट्रोल की प्रेक्टिस करें- पोर्शन का ध्यान रखें और अधिक खाने से बचें।

- स्मार्ट स्नैक- पोषक तत्वों से भरपूर ऑप्शन चुनें जैसे कि मुट्ठी भर मेवे, सादा दही, मसाले के साथ कटी हुई सब्जियां।

- स्वस्थ खाना पकाने के तरीकों का इस्तेमाल- ग्रिलिंग, बेकिंग, स्टीमिंग या सॉसिंग के तरीके से बनी चीजों में कम तेल की जरूरत होती है। तेल से बने खाने में एनर्जी का लेवल कम हो जाता है।

- शक्कर वाली ड्रिंक्स को सीमित करें- सोडा और फलों के रस जैसे शक्कर वाली चीजों को कम खाएं। पानी, हर्बल चाय या बिना चीनी वाले ड्रिंक बेहतर हैं।

- फूड लेबल पढ़ें- कैलोरी, फैट, चीनी और सोडियम की जानकारी के लिए फूड लेबल चेक करें। ऐसे खाने की चीजों को चुनें जिनमें हेल्दी तत्व हों।

बढ़ा हुआ वजन कम कर सकती है दाल खिचड़ी, जानिए कैसे मिलेगा बेस्ट रिजल्‍ट