कान में उठ रहा भयंकर दर्द, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगी राहत

  • कान का दर्द काफी भयंकर होता है। इसके होने के कई कारण होते हैं जैसे– मैल जम जाना या इन्फेक्शन हो जाना। कई बार हम तुरंत डॉक्टर के पास नहीं जा पाते ऐसे में तुरंत दर्द से राहत के लिए क्या करें समझ नहीं आता। आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानFri, 14 June 2024 10:15 AM
हमें फॉलो करें

जिसे कभी कान का दर्द हुआ हो सिर्फ वही समझ सकता है कि यह कितना भयंकर होता है। एक बार शुरू हो जाए तो जल्दी बंद होने का नाम ही नहीं लेता। पीड़ा इतनी ज्यादा होती है कि आदमी कोई और काम कर ही नहीं सकता। कान के दर्द के कई कारण हो सकते हैं। कई बार यह छोटे–मोटे इन्फेक्शन के चलते भी हो जाता है। बच्चों और बुजुर्गों में तो खासतौर से यह देखने को मिलता है। अगर कान में ज्यादा ही दर्द हो और सूजन बढ़ती जा रही हो तब इसे डॉक्टर को दिखा लेने में ही समझदारी है। लेकिन अगर थोड़ा बहुत दर्द है और तुरंत डॉक्टर के यहां जाना संभव नहीं है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी आजमा सकते हैं।

दादी–नानी का लहसुन वाला तेल है रामबाण

आपने देखा होगा कि जब भी घर में किसी के कान में दर्द होता है तब घर के बड़े बुजुर्ग लहसुन का तेल डालने की सलाह देते हैं। हमारे बुजुर्गों का यह नुस्खा सचमें बहुत असरदार है। इसके लिए बस आपको दो–चार लहसुन की कलियों को छोटा–छोटा काट लेना है फिर उसे दो चम्मच सरसों के तेल में डालकर पका लेना है। कुछ ही देर में आप देखेंगे कि लहसुन के टुकड़ों का रंग हल्का काला पड़ने लगेगा। बस इसी समय तेल को उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसकी दो बूंद अपने दर्द वाले कान में डाल लें। आप देखेंगे की कुछ ही देर में इसका असर शुरू हो जाएगा।

तुलसी के पत्तों में है जादुई रस

कान के दर्द से निजात पाने में तुलसी के पत्तों का रस भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको तुलसी के कुछ पत्तों को तोड़कर अच्छे से धो लेना हैं। ध्यान रहें उनमें किसी भी तरह की धूल–मिट्टी ना लगी हो।अब आप इन पत्तियों को पीसकर इनका रस निकाल लें और दो से तीन बूंद अपने कानों में डाल लें। कुछ ही देर में आपका दर्द बंद हो जाएगा।

जैतून या सरसों का तेल भी है लाभकारी

कान के दर्द के लिए सिर्फ जैतून या सरसों का तेल भी काफी लाभकारी है। यह काफी आसान और असरदार घरेलू नुस्खा है। बस आपको किसी भी एक तेल को हल्की आंच पर पकाना है। अब उसे थोड़ा सा गुनगुना कर लें फिर दो से तीन बूंद अपने कान में डाल लें। ऐसा करने से कान का मैल तुरंत बाहर आ जाता है और तुरंत राहत मिलती है।

इस तरह से करें सिकाई, तुरंत मिलेगी राहत

तेज दर्द है तो उसकी सिकाई करना ना भूलें। सिकाई करने से तुरंत आराम पहुंचता हैं। कान की सिकाई करने के लिए आप थोड़े से नमक को कढ़ाई में डालकर गरम कर सकते हैं। इसके पास इसे एक कपड़े में डालकर इसकी पोटली बना सकते हैं। इस गरम पोटली से अपने दर्द वाले कान की सिकाई करें, इससे तुरंत राहत मिलेगी। आप चाहें तो गरम पानी की बोतल से भी सिकाई कर सकते हैं।

नोट :– ध्यान रहे कान में ज्यादा दर्द हो या किसी भी तरह का खून या मवाद निकल रहा हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। ज्यादा सूजन या खजली बढ़ने पर भी घरेलू नुस्खों के बजाए डॉक्टर को दिखाएं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें