फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थगर्म तेल या प्रेस से जल जाए हाथ, तो तुरंत इन तरीकों को अपनाएं

गर्म तेल या प्रेस से जल जाए हाथ, तो तुरंत इन तरीकों को अपनाएं

How to Treat a Cooking Burn: किचन में काम करते समय कई बार तेल के छींटों से या फिर गर्म बर्तन पकड़ने से हाथ जल जाता है। ऐसे में तुरंत पानी के फेफोले उठने लगते हैं। ऐसे में यहां जानिए कि हाथ जलने पर तुरंत क्या करें।

गर्म तेल या प्रेस से जल जाए हाथ, तो तुरंत इन तरीकों को अपनाएं
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 17 Jun 2024 12:20 PM
ऐप पर पढ़ें

किचन में काम करते हुए अक्सर लापरवाही बरतने से समस्या हो सकती है। कई बार ऐसा होता है कि खाना बनाते समय तेल छलकर शरीर के किसी अंग पर गिर जाता है। कभी तवे से हाथ जल जाता है, तो कभी गर्म तेल से स्किन जल जाती है। ऐसे में अगर खाना बनाते समय आपका हाथ या शरीर का कोई अंग जल जाए तो इन तरीकों को फटाफट अपना लें।

बर्फ लगाएं

अगर आपका हाथ हल्का फुल्का जल गया है तो पहले ठंडे पानी से धोएं और तुरंत इस पर बर्फ लगाएं। जब आप जले हुए हिस्से पर बर्फ लगा लेते हैं तो घाव या जलन नहीं होता। इसके अलावा बर्फ लगाने से फफोले भी नहीं होते हैं और जलने के बाद दाग से बच सकते हैं।

सरसों का तेल और नमक

दादी-नानी के नुस्खे अक्सर खूब काम आते हैं। कहा जाता है कि अगर जले हुए हिस्से पर सरसों का तेल और नमक लगा लिया जाए तो फफोले नहीं होंगे। वहीं जले का निशान भी नहीं होगा।

एलोवेरा जेल

कहा जाता है कि एलोवेरा जेल एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है और ठंडा भी होता है। ऐसे में जब आप जल जाएं तो तुरंत एलोवेरा जेल निकाल लें और इस बर्न एरिया में लगाएं। कुछ देर इसे ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। कोशिश करें की आप फ्रिज में रखे एलोवेरा को जले पर लगाएं।

शहद लगाएं

शहद एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है और ये स्किन में जलन को रोकता है। जब आप जले हुए हिस्से पर शहद लगाते हैं तो तुरंत इसे घाव बनने से रोक सकते है। इसे जले हुए हिस्से पर थोड़ी देर के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

 

आंतों को तुरंत साफ करने के लिए खाएं ये चीजें

क्या गर्मी में अवॉइड करना चाहिए बहुत ज्यादा गर्म पानी?

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।