Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थHealth Risk of bathing again and again in summers

गर्मियों में बार–बार नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, शरीर को हो सकता है भारी नुकसान

  • गर्मियों से बचने के लिए अगर आप भी बार–बार नहाते हैं तो आपको अपनी इस आदत को बदलने की जरूरत है। दरअसल बार–बार नहाने से हमारी स्किन और सेहत को काफी नुकसान होता है। आज हम आपको इन्हीं नुकसानों के बारे में बताने वाले हैं।

Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानTue, 25 June 2024 10:26 AM
हमें फॉलो करें

गर्मियां इतनी भयंकर पड़ रही हैं कि घर हो या बाहर कहीं भी राहत नहीं मिल रही। कूलर पंखे कितनी भी ताकत लगा लें गर्मियों के जोर के आगे इनकी ताकत कुछ भी नहीं। ऐसे में कई लोग बार–बार नहाकर इस चिलचिलाती गर्मी से कुछ देर के लिए राहत पाने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी गर्मी से निजात पाने का यह तरीका अपना रहे हैं तो जरा सोचने की जरूरत है क्योंकि इससे शायद तुरंत आपको कुछ राहत भले ही मिल जाए लेकिन यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

बढ़ जाता है स्किन इन्फेक्शन का खतरा

जी हां, अगर आप गर्मियों में बार–बार नहाते हैं तो आपको स्किन इन्फेक्शन का खतरा भी हो सकता है। गर्मियों में तो ऐसे इन्फेक्शन के और ज्यादा फैलने और गंभीर होने के आसार भी काफी बढ़ जाते हैं। दरअसल नहाते समय हम अपनी स्किन को बार–बार रगड़ते हैं । ऐसे में हमारा स्किन बैरियर धीरे–धीरे कमजोर पड़ने लगता है और बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ जाता है। इसके चलते स्किन इन्फेक्शन होने के आसार भी काफी बढ़ जाते हैं।

इम्यूनिटी पर भी हो सकता है असर

बार–बार नहाने से हमारी इम्यूनिटी पर भी इसका नेगेटिव असर हो सकता है। इससे हमारा शरीर जल्दी बीमारियों की चपेट में आने लगता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी पहले से ही कमजोर है उन्हें तो खासकर बार–बार नहाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसका असर तुरंत उनकी बॉडी पर देखने को मिल सकता है।

त्वचा में रूखापन और बाल झड़ने की हो सकती है समस्या

अगर आप बार–बार नहाते हैं तो इससे आपकी स्किन और बालों पर काफी खराब असर पड़ सकता है। बार–बार नहाने से स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है जिसकी वजह से अक्सर ड्राइनेस, खुजली, जलन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके साथ ही बालों का नेचुरल ऑयल भी बार–बार नहाने की वजह से ही खत्म होता है। जिससे बाल रूखे होने लगते हैं और तेजी से झड़ने भी लगते हैं।

स्किन को हेल्दी रखने वाला बैक्टीरिया होने लगता है खत्म

बार–बार नहाने से हमारी स्किन में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया खत्म होने लगते हैं। ये हमारी स्किन को हेल्दी बनाएं रखने में काफी मदद करते हैं। गर्मियों में तो खासतौर से कई बार लोग एंटीबैक्टीरियल साबुन से बार–बार नहाते हैं। इस तरह के साबुन खराब बैक्टीरिया के साथ–साथ अच्छे बैक्टीरिया को भी खत्म कर देते हैं जिससे हमारी स्किन को काफी नुकसान हो सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement