फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थकमजोरी दूर करके एकाग्रता बढ़ाता है जिनसेंग, ये हैं कई गजब के फायदे

कमजोरी दूर करके एकाग्रता बढ़ाता है जिनसेंग, ये हैं कई गजब के फायदे

Health Benefits Of Gingeng: जिनसेंग टेस्टोस्टेरॉन के सीक्रेशन को सुधारकर स्पर्म काउंट को बेहतर बनाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण पाचन क्रिया को मजबूत बनाकर शरीर में एकस्ट्रा फैट जमा नहीं होने देते।

कमजोरी दूर करके एकाग्रता बढ़ाता है जिनसेंग, ये हैं कई गजब के फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानWed, 29 May 2024 08:03 PM
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Gingeng: अपने औषधीय गुणों से भरपूर जिनसेंग का पौधा, सैकड़ों सालों से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में इस्तेमाल होता रहा है। जिनसेंग में दो महत्वपूर्ण यौगिक पाए जाते हैं,जिन्हें जिनसेनोसाइड्स और जिंटोनिन कहा जाता है। जो यौन समस्याओं के अलावा अन्य कई गंभीर बीमारियों और सौंदर्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते रहैं। इतना ही नहीं, जिनसेंग में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर व्यक्ति को कई संक्रामक रोगों से बचाए रखने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं जिनसेंग का नियमित सेवन करने से सेहत को मिलते हैं क्या गजब के फायदे।

सेहत के लिए जिनसेंग के फायदे-

वेट लॉस-

अगर आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो जिनसेंग का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण पाचन क्रिया को मजबूत बनाकर शरीर में एकस्ट्रा फैट जमा नहीं होने देते। जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है।

स्पर्म काउंट बनाएं बेहतर-

टेस्टोस्टेरॉन एक मेल हॉर्मोन होता है यदि पुरुषों में मेल हॉर्मोन की कमी हो जाती है, तो उनकी संबंध बनाने की इच्छा कम हो जाती है या कई मामलों में पूरी तरह खत्म भी हो सकती है। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने में जिनसेंग मददगार हो सकती है। यह टेस्टोस्टेरॉन के सीक्रेशन को सुधारकर स्पर्म काउंट को बेहतर बनाता है।

बेहतर इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से लोग जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना शुरू हो जाते हैं। लेकिन कई शोध बताते हैं कि जिनसेंग के सेवन से व्यक्ति लंबे समय तक स्वस्थ रहता है और एक लंबी जिंदगी जीता है।

एनर्जी लेवल-

जिनसेंग में मौजूद ऑक्सीडेटिव गुण डैमेज को कम करके शरीर में ऊर्जा बढ़ाने वाले सेल्स का उत्पादन करते हैं। जिससे व्यक्ति को थकान से लड़ने में भी मदद मिलती है और वो दिनभर ऊर्जावान बना रहता है।

बेहतर मूड-

कई रिसर्च बताती हैं कि जिनसेंग का सीमित मात्रा में सेवन करने से ना सिर्फ मस्तिष्क की कार्य क्षमता बेहतर होती है। बल्कि यह मूड ठीक करने और अल्जाइमर की स्थिति में भी फायदेमंद होती है।

याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाएं-

जिनसेंग मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ाकर याददाश्त और एकाग्रता को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।