फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थमोटापा ही नहीं ब्लड शुगर भी कंट्रोल रखती है हरी मिर्च, जानें फायदे

मोटापा ही नहीं ब्लड शुगर भी कंट्रोल रखती है हरी मिर्च, जानें फायदे

Health Benefits Of Green Chilli: हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन और एंटीओबेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। जिससे तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में आइए जानते हैं रोजाना अपनी डाइट में हरी मिर्च शामिल करने से व्यक्ति की सेहत को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे।

मोटापा ही नहीं ब्लड शुगर भी कंट्रोल रखती है हरी मिर्च, जानें फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानThu, 30 May 2024 05:51 PM
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Green Chilli: खाने में स्वाद और तीखापन बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग रसोई में हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। सेहत के लिहाज से भी हरी मिर्च लाल मिर्च की तुलना में ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। बात अगर हरी मिर्च में मौजूद पोषक तत्वों की करें तो हरी मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। बात अगर दिल की सेहत की करें तो हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन नामक कंपाउंड हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने का काम करता है। ऐसे में आइए जानते हैं रोजाना अपनी डाइट में हरी मिर्च शामिल करने से व्यक्ति की सेहत को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे।

हरी मिर्च खाने के फायदे-

डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों को सेहतमंद बने रहने के लिए अपने खाने-पीने का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, छोटी सी दिखने वाली ये हरी मिर्च कई गंभीर रोगों को जन्म देने वाली डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। दरअसर मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन रसायन इंसुलिन सेक्रेशन को बढ़ावा देता है, जिससे ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि शुगर रोगियों को हरी मिर्च खाने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

आयरन की कमी-

शरीर में आयरन की कमी होने पर व्यक्ति को कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में हरी मिर्च आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकती है। दरअसल, हरी मिर्च आयरन का प्राकृतिक स्रोत होता है, जिसके नियमित सेवन से आयरन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

मोटापा-

आपको सुनकर हैरानी हो सकती है, लेकिन यह सच है कि हरी मिर्च आपके मोटापे की समस्या को भी कम करने में मदद करती है। हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन और एंटीओबेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं। जिससे तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

दिल की सेहत-

हरी मिर्च का सीमित मात्रा में सेवन दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है।

इम्यूनिटी-

हरी मिर्च में बीटा कैरोटिन और विटामिन सी की अधिक मात्रा पाई जाती है। बीटा कैरोटिन एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकता है। जबकि विटामिन सी भी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है।