Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थeffective home remedies for constipation in kids baccho ko kabj hone par kya khilaye

Constipation In Kids: 2-3 साल के बच्चे को कब्ज की समस्या हो रही तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Constipation In Toddlers: दो से तीन साल के बच्चों को अक्सर कब्ज की समस्या होने लगती है और मलत्याग में दिक्कत होती है। ऐसे में उन्हें इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर कब्ज की समस्या दूर की जा सकती है।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSat, 22 June 2024 08:45 PM
हमें फॉलो करें

छोटे बच्चे अक्सर दूध पीते हैं अनाज कम खाते हैं। जिसकी वजह से फाइबर की कमी हो जाती है। और स्टूल पास करने में दिक्कत होती है। यहीं समस्या अगर लंबे समय तक बनी रहती है तो कब्ज होने लगता है। छोटे दो से तीन, चार साल वाले बच्चे जो फाइबर की कमी से कब्ज से परेशान हो जाते हैं। उन्हें बार-बार डॉक्टर के चक्कर लगवाने की बजाय घर में इन नुस्खों को आजमाकर देखें। ये तरीके बच्चे की कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे।

बच्चे को पिलाएं पानी और घी

बच्चे के स्टूल पास होने में दिक्कत हो रही और कब्ज हो गया है तो उसे पानी पिलाएं। बच्चे के पानी पीने का खास ध्यान रखें। साथ ही हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा घी मिलाकर दें। इससे बच्चे को मलत्याग करना आसान हो जाएगा।

खीरा खिलाएं

बच्चे को खीरा छिलका सहित छोटे-छोटे टुकड़ों में करके खिलाएं। इससे बच्चों को पानी के साथ फाइबर मिलता है। जो बच्चे को स्टूल पास करने में मदद करेगा।

रोटी कम खिलाएं

बच्चे को कब्ज रहती है तो उसे रोटी कम दें। जिससे कि बच्चे को कार्ब्स कम मिले, उसके बदले चावल खिलाएं। इससे बच्चे को स्टूल पास करना आसान हो जाएगा।

अलसी के बीज

छोटे बच्चे को थोड़े से अलसी के बीज पानी में भिगोकर वो पानी पीने के लिए दें। इससे बच्चे की कब्ज में आराम मिलेगा।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें