Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थdrinking garlic water benefits for cholesterol high bp to heart disease improve health quality

डॉक्टर ने बताया लहसुन का पानी बैड कोलेस्ट्रॉल से लेकर हार्ट पर कैसे करता है असर, जानें बनाने का तरीका

दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो लहसुन के पानी को पीना फायदेमंद हो सकता है। इसे पीने से कई सारी हेल्थ समस्याओं से राहत मिलती है।

garlic water benefits
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 6 June 2024 03:10 PM
हमें फॉलो करें

लहसुन का इस्तेमाल कई सारी हेल्थ समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। वहीं अब इंस्टाग्राम पर हार्ट के डॉक्टर ने लहसुन ड्रिंक के फायदे बताए। जिसे पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने से लेकर हार्ट की बीमारियों से बचने में मदद मिलती है। जानें लहसुन वाली ड्रिंक पीने के फायदे के बारे में।

एलडीएल कम करता है लहसुन का पानी

लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन शरीर में बढ़ रहे बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा को कम करने में मदद करता है।

हार्ट अटैक से बचाता है

एलिसिन नाम का यौगिक एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जिससे हार्ट को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है और हार्ट अटैक से भी बचाव होता है।

खून का थक्का जमने से रोकता है

लहसुन का पानी पीने से शरीर में थ्रोम्बोम्बोलिज्म को रोकता है। जिसमे शरीर में खून का थक्का जमने लगता है। लहसुन जम रहे खून के थक्कों को रोकता है।

हाई ब्लड प्रेशर में राहत

इसके साथ ही लहसुन का पानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कम करने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है

लहसुन का पानी माइक्रोफेस, लिम्फोसाइट्स को बढ़ाता है। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे ना केवल शरीर बीमारियों और बैक्टीरिया से लड़ पाता है बल्कि शरीर में हो रहे हानिकारक प्रदूषण के असर को भी कम करता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स

लहसुन का पानी शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स को भी बढ़ाता है। जिससे सेल्स को डैमेज होने से रोकने में मदद मिलती है। जिससे क्रॉनिक डिसीज होने का खतरा कम हो जाता है।

कैसे बनाएं लहसुन का पानी

लहसुन का पानी बनाने के लिए लहसुन को कुचलकर पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और छान लें। इस पानी को ठंडा करके पिएं।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें