फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ'पनीर के फूल' में छिपा है सेहत का खजाना, ये हैं पनीर डोडा के हेल्थ बेनिफिट्स

'पनीर के फूल' में छिपा है सेहत का खजाना, ये हैं पनीर डोडा के हेल्थ बेनिफिट्स

Paneer ke Phool Ke Fayde: पनीर का फूल अनिंद्रा, घबराहट, अस्थमा और डाइबिटीज से लड़ने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान माने जाने वाला पनीर का फूल सेहत को देता है क्या-क्या फायदे।

'पनीर के फूल' में छिपा है सेहत का खजाना, ये हैं पनीर डोडा के हेल्थ बेनिफिट्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानTue, 18 Jun 2024 09:42 AM
ऐप पर पढ़ें

Paneer ke Phool Ke Fayde: आयुर्वेद में कई ऐसी चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल दवाओं को बनाने के लिए किया जाता है। ऐसी ही एक आयुर्वेदिक औषधि का नाम है 'पनीर के फूल'। पनीर के फूल का वैज्ञानिक नाम विथानिया कौयगुलांट है। यह सोलानेसी परिवार का एक प्लांट है, जिसे इंडियन चीज मेकर, इंडियन रिनेट, पनीर डोडा, पनीर बेड और भी कई नामों से जाना जाता है। पनीर का फूल स्वाद में मीठा होता है और इसमें शामक और मूत्रवर्धक गुण मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं पनीर का फूल अनिंद्रा, घबराहट, अस्थमा और डाइबिटीज से लड़ने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान माने जाने वाला पनीर का फूल सेहत को देता है क्या-क्या फायदे।

पनीर के फूल के फायदे-

डायबिटीज-

आयुर्वेद में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इन्हीं में से एक है पनीर के फूल या पनीर डोडा भी है। पनीर का फूल इंसुलिन को संतुलन में रखने में मदद करता है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए पनीर के फूल का उपयोग एक काढ़े के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए कुछ पनीर के फूल लें और इन्हें लगभग दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब एक बर्तन में उसी पानी में फूलों को उबाल लें, ताकि फूलों से सारे गुण पानी में मिल जाएं। अब पानी को छान लें और इसे रोजाना खाली पेट पिएं।

अनिद्रा-

आजकल बढ़ता तनाव, चिंता की वजह से अधिकतर लोग मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है, जिसकी वजह से लोगों के बीच अनिद्रा की समस्या आम समस्या बनकर उभर रही है। अगर आप अनिद्रा से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो पनीर के फूलों का सेवन कर सकते हैं। पनीर के फूल अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है।

मोटापा-

वेट लॉस के लिए भी पनीर के फूल बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। खान-पान की गलत आदतें और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल की वजह से आजकल मोटापा हर दूसरे व्यक्ति के लिए एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो पनीर के फूलों को सेवन कर सकते हैं। पनीर के फूल में मौजूद कई औषधीय गुण वजन कम करने में मदद करते हैं।

खून करे साफ-

पनीर डोडा एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर है जो शरीर में वात का बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है। पनीर फूल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण खून को साफ रखने में मदद करते हैं। यह डैमेज हुए सेल्स को रिपेयर करके शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को भी कम करने में मदद करते हैं।

अल्जाइमर-

अल्जाइमर एक न्यूरोलॉजिकल यानी दिमाग से जुड़ी परेशानी है, जिसकी वजह से ब्रेन सेल डैमेज होने लगते हैं। लेकिन पनीर के फूल के अर्क में न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव मौजूद होते हैं, जो दिमाग के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। बता दें, पनीर के फूल का इस्तेमाल अल्जाइमर रोग के इलाज में किया जाता है।