Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थdesi home remedies to prevent nose bleeding during summer season nakseer ka ilaj in hindi

गर्मियों में नाक से आने लगता है खून? नकसीर फूटने पर राहत देंगे ये देसी उपाय

Home Remedies To Prevent Nose Bleeding: अगर आप भी गर्मियों में नकसीर की समस्या से परेशान रहते हैं तो ये देसी उपाय आपकी समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Nose Bleeding In Summer
Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानTue, 4 June 2024 10:45 AM
हमें फॉलो करें

Home Remedies To Prevent Nose Bleeding: गर्मियों में अकसर कई लोग नाक से खून आने की शिकायत करते हैं। आम बोलचाल की भाषा में इस समस्या को नकसीर फूटना कहा जाता है। नकसीर फूटने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं जैसे- नाक में एलर्जी, नाक की अंदरूनी नस या ब्लड वेसल्स का डैमेज होना,अत्यधिक गर्मी, ज्यादा मिर्च-मसालों का सेवन, शरीर में पोषक तत्वों की कमी,नाक पर चोट लगना,साइनस, मलेरिया, टाइफॉएड, बहुत अधिक छींकना, नाक को बहुत अधिक रगड़ना आदि। अगर आप भी गर्मियों में नकसीर की समस्या से परेशान रहते हैं तो ये देसी उपाय आपकी समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

गर्मियों में नाक से खून आने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय -

नाक बंद करें-

अगर आपके नाक से अचानक खून आने लगे, तो नाक को तुरंत हल्के हाथों से दबाते हुए बंद कर दें। ऐसा करने से नेसल सेप्टम पर प्रेशर पड़ता है, जिससे खून बहना रुक सकता है। ऐसा करते समय मुंह से सांस लें। इस उपाय को करीब 1 मिनट तक करने से नाक से खून आना बंद हो जाएगा।

आइस क्यूब्स -

नोज ब्लीडिंग होने पर नाक के ऊपर आइस क्यूब्स पैक 2-3 मिनट तक हल्के प्रेशर के साथ रखें। ऐसा करने से नाक के अंदर बर्फ की ठंडक पहुंचेगी और नाक से खून निकलना बंद हो सकता है। बर्फ की ठंडक खून को थक्का बनने और रक्तस्राव को बंद करने में लगने वाले समय को कम कर देती है।

प्याज का रस-

नाक से खून आने की समस्या पर आप प्याज का उपाय भी आजमा सकते हैं। इसके लिए प्याज को मिक्सी में पीसकर उसका रस निचोड़ लें। अब एक रूई के टुकड़े को प्याज के रस में डुबोकर नाक पर 2-3 मिनट तक रखें। प्याज की गंध से ब्लड क्लॉटिंग में मदद मिल सकती है, जिससे खून बहना बंद हो सकता है।

बर्फ की सिंकाई

नकसीर फूटने पर बर्फ की सिंकाई करने से भी फायदा होता है। इसके लिए आप एक साफ सूती कपड़े में बर्फ लपेटकर नाक की सिंकाई करें।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें