Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थdeepika padukone seen in heels know why women must avoid high heels in last trimester during pregnancy

प्रेग्नेंसी के छठे महीने में हाई हील्स पहने दिखीं दीपिका पादुकोण, जानें हील्स पहनना क्यों करना चाहिए अवॉएड

Deepika Padukone: दीपिका पादुकोण ने एक बार फिर पब्लिक अपीयरेंस में बेबी बंप को फ्लांट किया। लेकिन उनकी हाई हील्स देख सोशल मीडिया पर जमकर कमेंट आ रहे। जानें तीसरी तिमाही में क्यों नहीं पहनना चाहिए हाई हील्स।

deepika padukone in heels
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानWed, 19 June 2024 08:42 PM
हमें फॉलो करें

दीपिका पादुकोण फिल्म कल्कि के प्रमोशनल इवेंट में नजर आईं। जहां ब्लैक कलर की बॉडी फिटिंग ड्रेस में वो हमेशा की तरह हॉट एंड गॉर्जियस दिख रही हैं। वहीं पैरों में मैचिंग ब्लैक हील्स उनके लुक को कॉम्पिलेंट कर रही है। हालांकि प्रेग्नेंसी के छठे महीने में इतनी हाई हील पहनना रिस्की हो सकता है। अक्सर डॉक्टर हील्स को पूरी तरह से मना करते हैं। अगर आप फिर भी प्रेग्नेंसी में हील पहनना चाहती हैं तो इससे होने वाले नुकसान और रिस्क के बारे में भी जरूर जान लें। आखिर क्यों डॉक्टर हील्स पहनने से मना करते हैं।

पैरों में तेज दर्द

जब आप प्रेग्नेंसी के तीसरे ट्राइमेस्टर में हाई हील्स पहनती हैं तो इससे काल्फ मसल्स में खिंचाव होता है और उनमे दबाव बढ़ता है। जिसकी वजह से पैरों में तेज दर्द पैदा होने लगता है।

पीठ में दर्द

प्रेग्नेंसी के छठे महीने के साथ ही बच्चे का भार बढ़ने लगता है। ऐसे में कमर पर एक्स्ट्रा भार रहता है। ऐसे में जब आप हील्स पहन लेती हैं तो इससे कमर का सपोर्ट कम होता है और नसों में खिंचाव पैदा होता है। जिसकी वजह से पेल्विस और कमर की हड्डियों में दर्द पैदा होने लगता है।

गिरने का डर

हील्स पहनने से केवल दर्द का ही डर नहीं होता बल्कि कई बार बैलेंस बिगड़ने की वजह से फिसलने और गिरने का भी डर होता है। जिससे चोट के साथ ही मिसकैरेज का भी खतरा हो सकता है।

चलने में मुश्किल

प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ जाता है और चाल भी बदलने लगती है। ऐसे में जब आप हाई हील्स पहनती है तो एड़ियों को शरीर का सारा भार संभालने में मुश्किल होती है। जिससे चलना मुश्किल हो जाता है।

पैरों में सूजन

हाई हील्स की वजह से पैरों में फ्लूइड जमा होने लगता है। जिसकी वजह से सूजन आ जाती है।

ऐप पर पढ़ें