फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थहोटल ही नहीं घर का बना खाना भी कर सकता है आपको बीमार, रखें इन बातों का ध्यान

होटल ही नहीं घर का बना खाना भी कर सकता है आपको बीमार, रखें इन बातों का ध्यान

Cooking Mistakes That Are Making Your Food Unhealthy: खाना पकाते समय इन गलतियों को करने से फूड में मौजूद पोषक तत्व तो नष्ट होते ही हैं, साथ ही हानिकारक रसायन पेट में जाने से भोजन जहर की तरह काम करता है।

होटल ही नहीं घर का बना खाना भी कर सकता है आपको बीमार, रखें इन बातों का ध्यान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानWed, 29 May 2024 07:14 PM
ऐप पर पढ़ें

Cooking Mistakes That Are Making Your Food Unhealthy: बात जब भी हेल्दी खाने की होती है तो लोग एक दूसरे को अकसर घर का बना भोजन करने की सलाह देने लगते हैं। घर का बना भोजन पौष्टिक होने के साथ टेस्टी भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कई बार खाना पकाते समय की गई कुछ कुकिंग मिस्टेक आपके खाने को सेहत के लिए जहर बना सकती हैं। जी हां, स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ हेल्दी डाइट ही नहीं खाना पकाने का तरीका भी हेल्दी होना चाहिए। लेकिन आजकल स्वाद के चक्कर में लोग खाना बनाते समय भोजन को जहर बना देते हैं। ऐसा करने से फूड में मौजूद पोषक तत्व तो नष्ट होते ही हैं, साथ ही हानिकारक रसायन पेट में जाने से भोजन जहर की तरह काम करता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कई कॉमन कुकिंग मिस्टेक के बारे में।

खाना बनाने के दौरान ना करें ये गलतियां-

डिप फ्राई-

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कई बार लोग फूड को डिप फ्राई करते हैं लेकिन डिप फ्राई वाली ये चीजें सेहत को फायदा नहीं नुकसान पहुंचाती हैं। इसमें ज्यादा तापमान होने के कारण यह ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया ऑक्सीडाइज हो जाता है जो पेट में जाने के बाद ट्रांस फैट में बदल जाता है और हार्ट, लिवर, किडनी पर असर करता है।

ज्यादा नमक का इस्तेमाल-

भोजन पकाते समय ज्यादा नमक का इस्तेमाल सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। खाने में ज्यादा नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर, किडनी रोग और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है।

माइक्रोवेविंग-

कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि माइक्रोवेव से रेडिएशन निकलती हैं। 2011 के डब्ल्यूएचओ के अध्ययन में भी यह बात सामने आई कि माइक्रोवेव से निकले रेडिएशन फूड में कैंसरकारक रसायन छोड़ सकता है।

स्मोकिंग-

स्मोक में खाना बनाना भी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। स्मोक से एचसीए और पोलीसाइक्लिक हाइड्रोकार्बन जैसे हानिकारक रसायन फूड में मिल जाता है जो कैंसरकारक होते हैं।

डेजर्ट के लिए प्यार-

कई घरों में खाना खाने के बाद मीठा जरूर खाया जाता है। लेकिन मिठाई, जूस, या फिर डेजर्ट में चीनी की मात्रा ज्यादा होने से यह मोटापा, डायबिटीज और दांतों से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है।