Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थburning feet sensation causes symptoms how to control

Burning Feet: तलवे में होती है जलन की शिकायत तो हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

पैर के तलवों में बहुत सारे लोगों को जलन की शिकायत रहती है। जिसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। जानें वो कौन से कारण हैं जिनकी वजह से तलवों में जलन होती है।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSun, 26 May 2024 11:44 AM
हमें फॉलो करें

पैरों में जलन कई बार परेशान कर देता है। पैर के तलवों में गर्माहट महसूस होना, सुन्नपन, झुनझुनी सी महसूस होती है। खासतौर पर ये समस्या रात में बढ़ जाती है। ऐसे में तलवों में होने वाली इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पहले कारण जानना जरूरी है। जिससे कि तलवों में होने वाली जलन से स्थायी समाधान खोजा जा सके।

डायबिटीक न्यूरोपैथी

ब्लड शुगर अगर लंबे समय तक कंट्रोल में नही है तो इससे ब्लड वेसल्स डैमेज हो जाती हैं। जिसकी वजह से उसे सिग्नल मिलना बंद हो जाता है और झनझनाहट महसूस होती है।

विटामिन बी की कमी

पैरों में जलन के लिए पोषक तत्वों की कमी भी होती है। आजकल ज्यादातर लोग विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, विटामिन बी 9 यानी फोलेट की कमी से जूझ रहे हैं। इन विटामिन की कमी तलवों में जलन पैदा करती है। जो कि पैर और मसल्स में तालमेल की कमी को पैदा करती है।

एनीमिया

शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी एनिमिया बनाती है जो कि विटामिन बी की कमी से ही होती है। वहीं अगर एनीमिया के साथ कमजोरी, सुस्ती और सांस फूलने में दिक्कत है तो ये विटामिन बी की कमी का संकेत है।

हाइपोथायराइड

थायराइड ग्लैंड के अंडरएक्टिव होने की वजह से शरीर में थायराइड हार्मोंस इंबैलेंस हो जाते हैं। जिसकी वजह से नर्व डैमेज होता है। 2016 की स्टडी के मुताबिक थायराइड ग्लैंड के एक्टिव ना होने के कारण पैरों में जलन की समस्या होती है।

किडनी डिसीज

जब किडनी ठीक तरीके से काम करना बंद कर देती है, तब ब्लड में टॉक्सिंस बनने लगते हैं। जिसकी वजह से कई सारी हेल्थ समस्याएं पैदा होती है। जिसमे से एक पेरीफेरल न्यूरोपैथी है जिसमे पैरों में जलन की समस्या होती है। करीब दस प्रतिशत से ज्यादा लोग किडनी डिसीज में पैर के निचले हिस्से में सूजन और जलन होती है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement