Women Problems: 40 की उम्र पार कर महिलाओं को होने लगती है ये दिक्कतें, पहले से रहें अलर्ट

Female Problems After 40: महिलाएं अक्सर 35- 40 की उम्र तक हेल्दी रहती हैं और अपने स्लिम फिट लुक पर ज्यादा फोकस करती है। लेकिन 40 की उम्र पार करते ही कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स उन्हें हो सकती है।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSun, 23 June 2024 05:41 PM
हमें फॉलो करें

30 की उम्र में अक्सर महिलाएं अपने बॉडी और हेल्थ को लेकर ज्यादा फिक्रमंद नहीं रहती हैं। लेकिन जैसे ही उम्र 40 के करीब पहुंचने लगती है। शरीर में काफी सारी समस्याएं घेरने लगती है। ऐसे में केवल गुड लुक्स और फिगर पर ध्यान देने की बजाय हेल्थ को पहले से ही मेंटेन करके रखें। जिससे 40 की उम्र आने पर इन समस्याओं के होने पर डील करना आसान हो जाए।

स्लीप डिस्टर्बेंस

40 की उम्र में पहुंचते-पहुंचते घर और फैमिली की जिम्मेदारियां बढ़ जाती है। जिसका नतीजा कार्टिसोल हार्मोंस का बढ़ना और स्ट्रेस का ज्यादा होना। जिसकी वजह से नींद डिस्टर्ब होना शुरू हो जाता है। ऐसे में स्ट्रेस लेवल को मेंटेन करने का अभ्यास पहले से ही शुरू कर दें।

ज्वाइंट पेन

अगर वजन ज्यादा है या हमेशा अनहेल्दी फूड्स खाती हैं तो शरीर में कैल्शियम के साथ ही जरूरी मिनरल्स की कमी होने लगती है। वहीं प्री मेनोपॉज के असर की वजह से शरीर में हड्डियों की डेंसिटी कम होती है और ज्वाइंट्स में दर्द होना शुरू हो जाता है।

बेली फैट

उम्र के साथ शरीर का मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है। इसी वजह से ज्यादातर महिलाओं के 40 के बाद बेली फैट बढ़ना स्टार्ट हो जाता है। लेकिन पहले से ही हेल्दी लाइफ और हेल्दी फूड्स की मदद से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट किया जा सकता है। जिससे बेली फैट बढ़ने के चांस कम हो सकते हैं।

वजाइनल ड्राईनेस

40 की उम्र आने के साथ ही प्री मेनोपॉज फेज शुरू हो जाता है। जिसकी वजह से वजाइना की दीवारें पतली होने लगती है और उनमे नमी वाली कोशिकाएं कम होने लगती है। जिसकी वजह से वजाइना में सूखापन होता है। जिससे सेक्स की इच्छा भी महिलाओं में धीरे-धीरे कम होने लगती है।

पीरियड्स

40 की उम्र के बाद प्री मेनोपॉज के लक्षण दिखने लगते हैं। जिसमे नॉर्मल टाइम से ज्यादा लंबे पीरियड्स, हॉट फ्लैशेज, चिड़चिड़ापन, मेंटल हेल्थ इश्यूज होने लगते हैं। ऐसे में मेनोपॉज से पहले होने वाले इन लक्षणों को पहले से जानना और समझना जरूरी है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें