Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़health benefits of white pumpkin or ash gourd juice for weight loss to constipation safed kaddu ke fayde

वेट लॉस ही नहीं कब्ज की भी छुट्टी करता है सफेद कद्दू, ये हैं फायदे

आपको जानकर हो सकता है कि हैरानी हो कि मार्केट में सिर्फ पीले रंग का ही नहीं बल्कि सफेद रंग का कद्दू भी मिलता है। सफेद कद्दू या पेठे को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें सफेद कद्दू, शीतकालीन तरबूज, वैक्स गार्ड और एश गार् फेमस नाम हैं।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानThu, 16 May 2024 06:17 PM
हमें फॉलो करें

Health Benefits Of White Pumpkin: आमतौर पर रसोई में पीला कद्दू देखने को मिलता है। कई लोग पूड़ी कद्दू की सब्जी हो या फिर कद्दू का हलवा, बड़े चाव से खाते हैं। आपको जानकर हो सकता है कि हैरानी हो कि मार्केट में सिर्फ पीले रंग का ही नहीं बल्कि सफेद रंग का कद्दू भी मिलता है। सफेद कद्दू या पेठे को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें सफेद कद्दू, शीतकालीन तरबूज, वैक्स गार्ड और एश गार्ड फेमस नाम हैं। यह कद्दू कुकुरबिटेसी फॅमिली का हिस्सा होता है। जिसमें पोषक तत्वों की अधिकता और कम कैलोरी मौजूद होती है।

बात अगर इसमें मौजूद पोषक तत्वों की करें तो इसमें विटामिन ए, बी 6, सी और ई जैसे पोषक तत्वों के साथ मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, फोलेट, नियासिन और थियामिन, कैरोटीन, ल्यूटिन और जेक्सेंथिन जैसे खनिज भी शामिल होते हैं। ये सभी पोषक तत्व और खनिज सेहत को कई गजब के फायदे पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कई फायदों के बारे में।

सेहत के लिए सफेद कद्दू के फायदे-

वेट लॉस-

अगर आप बढ़ते वजन और मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं तो डाइट में सफेद कद्दू को शामिल कर लीजिए। सफेद कद्दू में अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटी-ओबेसिटी गुण पाया जाता है। फाइबर का सेवन करने से भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। जिससे व्यक्ति को जंक फूड खाने की क्रेविंग कम होती है और व्यक्ति को वजन घटाने और मोटापा कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

इम्यून सिस्टम बनाएं मजबूत-

सफेद कद्दू में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। सफेद कद्दू में मौजूद विटामिन C और अन्य पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करती है। मौसमी संक्रमण से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का हेल्दी होना बेहद जरूरी होता है।

कब्ज से राहत-

कब्ज और गैस जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत देने में सफेद कद्दू काफी फायदेमंद हो सकता है। पेठे में मौजूद गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव व एंटीऑक्सीडेंट गुण कब्ज और गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

आंखों की सेहत-

सफेद कद्दू में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जैक्सैन्थिन नाम का पोषक तत्व,आंखों को धूप की हानिकारक किरणों से बचाने, मोतियाबिंद को रोकने में मदद कर सकता है। सेहत पर हुई कई रिसर्च बताती हैं कि सफेद कद्दू का नियमित सेवन आंखें स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

कफ और कोल्ड से सुरक्षा-

एक रिसर्च के अनुसार सफेद कद्दू को फ्लू और सर्दी के इलाज में आयुर्वेदिक दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

ऐप पर पढ़ें