फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल खानाथोड़ी सी मलाई से निकलेगा ढेर सारा घी, बस इन बातों का रखना है ध्यान

थोड़ी सी मलाई से निकलेगा ढेर सारा घी, बस इन बातों का रखना है ध्यान

भारतीय खाने में देसी घी का कोई मुकाबला नहीं है। घर का सादा खाना हो या जश्न की दावत हर जगह देशी घी का अपना बोलबाला है,लेकिन मिलावट के इस दौर में शुद्ध देसी घी ढूंढना बेहद ही मुश्किल है। घर पर बनाएं तो समय, झंझट और इतनी सारी मलाई कहां से लाएं। आपके इन सभी सवालों के जवाब आज हम लेकर आए हैं।

थोड़ी सी मलाई से निकलेगा ढेर सारा घी, बस इन बातों का रखना है ध्यान
Anmol Chauhanलाइव हिन्दुस्तानTue, 11 Jun 2024 12:25 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन कुकिंग की बात हो तो देसी घी का कोई तोड़ नहीं। रोटी हो या सब्जी, दाल हो या चावल सभी में देसी घी जान डाल देता है। यह न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि खाने को और भी पौष्टिक बनाता है। बड़े– बड़े हेल्थ एक्सपर्ट भी रोजाना एक चम्मच घी अपनी डाइट में शामिल करने की बात कहते हैं। लेकिन आजकल के दौर में बिना मिलावट वाला शुद्ध देसी घी खोजना किसी खजाने को ढूंढने से कम नहीं। अब सबसे अच्छा तरीका यही बचता है कि खुद ही घर पर घी बना लिए जाए, लेकिन यह बहुत ही महंगा और झंझट भरा होता है।आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं।

घी निकालने से पहले इन बातों का रखना है ध्यान

घर पर भी आसानी से देसी घी निकाला जा सकता है। और तो और यह मार्केट से भी ज्यादा किफायती पड़ सकता है, अगर कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए। सबसे पहले तो मलाई को ज्यादा दिनों तक इक्कठा करने से बचना होगा। कई बार हम लोग बहुत दिन तक मलाई इक्कठा करने में लगे रहते हैं जिससे उसमें अलग तरह की खुशबू आने लगती है जो बिलकुल अच्छी नहीं लगती।अगर आज घी निकालने वाले हैं तो कल रात ही मलाई में थोड़ी सी दही डालकर रख दें। सुबह तक मलाई पूरी तरह जम जायेगी। अब आप घी निकालने के लिए एकदम तैयार हैं।

बस इस एक चीज को मिलाकर बदल जाएगा सारा खेल

घी निकालते वक्त जो सबसे बड़ा 'गेम चेंजर' है वो है 'बर्फ'। जी हां बर्फ के इस्तेमाल से ही आप कम मलाई में भी बहुत सारा घी निकाल सकेंगी।रात की जमी हुई मलाई को एक मिक्सर में डाल लें। अब उसमें बर्फ का ठंडा पानी मिलाते जाएं। ऐसा करने पर आप देखेंगे कि भर– भरकर मक्खन निकलेगा। अब इस निकले हुए मक्खन में भी थोड़े से बर्फ के टुकड़े डाल दें। इससे मक्खन की मात्रा और बढ़ जाएगी। ये टिप खासतौर से गर्मियों के मौसम के लिए बहुत असरदार है।

'लास्ट' बट नॉट द ‘लीस्ट’

 अंत में सारे मक्खन को छाछ से अलग कर लें। इसे धीमी आंच पर गैस पर चढ़ाए। अब इसे लगभग आधे घंटे तक वैसे ही छोड़ दें। बीच बीच में इसे चलाते रहें। जब इसका कलर थोड़ा सा शाइनी हो जाए तब इसे आंच से उतार दें। ध्यान रहे इसे छानकर ही बर्तन में भरें।