फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल खानाफ्रिज के बिना एक दिन में ही खराब हो जाते हैं टमाटर, तो फ्रेश बनाए रखने के लिए यूं करें स्टोर

फ्रिज के बिना एक दिन में ही खराब हो जाते हैं टमाटर, तो फ्रेश बनाए रखने के लिए यूं करें स्टोर

Tips to keep Tomato Fresh: गर्मी के मौसम में सब्जियों को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज जरूरी है। खासकर बात करें टमाटर कि तो ये बिना फ्रिज के एक ही दिन में सड़ जाते हैं। इन्हें फ्रेश बनाए रखने के लिए यूं स्टोर करें।

फ्रिज के बिना एक दिन में ही खराब हो जाते हैं टमाटर, तो फ्रेश बनाए रखने के लिए यूं करें स्टोर
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 May 2024 04:31 PM
ऐप पर पढ़ें

सब्जी, दाल और यहां तक की सलाद में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। ये एक बेहद कॉमन सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर घर में रोजाना के तौर पर किया जाता है। लेकिन अगर इसे सही तरीके से ना रखा जाए तो ये काफी जल्दी खराब हो जाता है। ऐसे में टमाटर को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में स्टोर करना जरूरी हो जाता है। लेकिन अगर आपके पास फ्रिज नहीं है या फिर तेज गर्मी के चलते फ्रिज ने काम करना बंद कर दिया है तो इन्हें स्टोर करने के लिए कुछ तरीको को अपनाएं। इन तरीको को अपनाकर टमाटर को लंबे समय तक खराब होने से बचाया जा सकता है। देखिए बिना फ्रिज के टमाटर को कैसे स्टोर करें।

-फ्रिज के बिना टमाटर को फ्रेश रखना चाहते हैं तो इन्हें किसी ठंडी जगह पर रखें। ज्यादातर लोग इन्हें किचन में ही रखते हैं जिसकी वजह से ये जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसे में टमाटर को स्टोर करने के लिए किसी कंटेनर का इस्तेमाल करें और फिर टमाटर को अच्छे से सुखाकर किसी कंटेनर में रखें, जिसमें हवा जाए और निकल सके।

-लंबे समय तक टमाटर स्टोर करने के लिए आधा चम्मच नमक और हल्दी मिले पानी में उन्हें कुछ मिनट के लिए भिगोएं। फिर इसे निकालकर साफ पानी से धोकर पोंछ लें। अब एक खुले बर्तन में सादा पेपर बिछाकर, टमाटर को कागज में लपेटकर रखें।

-इस तरीके को अपनाने के लिए टमाटर को साफ पानी से धोएं। फिर साफ कपड़े से सुखाएं। टमाटर को उसी कपड़े से लपेटकर किसी खुले डिब्बे में रखें और हफ्ते में एक बार कुछ मिनट के लिए हल्की धूप दिखाएं।

मलाई स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं आएगी बदबू