फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाठंड के मौसम में अगर इन फूड्स को नहीं चखा, तो समझिए आपने बहुत कुछ मिस कर दिया

ठंड के मौसम में अगर इन फूड्स को नहीं चखा, तो समझिए आपने बहुत कुछ मिस कर दिया

Winter Special Foods : प, सब्जियां, दालें, अंडे और चिकन ऐसे ही ऑप्शन्स हैं। ये तो बात हुई हेल्दी फूड्स की, अब बात करें ठंड के स्पेशल फूड्स की, तो इन्हें खाए बिना आपकी सर्दियां अधूरी ही रहेंगी

ठंड के मौसम में अगर इन फूड्स को नहीं चखा, तो समझिए आपने बहुत कुछ मिस कर दिया
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 08 Dec 2022 04:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों का मौसम अभी शुरू ही हुआ है और कुछ लोगों को अभी से बहुत ज्यादा सर्दी लगने लगी है। ऐसे में जरूरत है कि आप कपड़ों से ही नहीं बल्कि गरम खान-पान से भी खुद को अंदर से गरम रखें। सूप, सब्जियां, दालें, अंडे और चिकन ऐसे ही ऑप्शन्स हैं। ये तो बात हुई हेल्दी फूड्स की, अब बात करें ठंड के स्पेशल फूड्स की, तो इन्हें खाए बिना आपकी सर्दियां अधूरी ही रहेंगी और आप इस सर्द मौसम का आनंद पूरी तरह नहीं ले पाएंगे। आइए, जानते हैं पॉप्युलर डिशेज- 


गाजर का हलवा 
गाजर का हलवा नाम लेते ही मुंह में पानी आने लग जाता है इसलिए अगर आपने अभी तक गाजर का हलवा नहीं चखा है, तो देर किस बात की है? घर पर बना लें गरमा-गरम गाजर का हलवा। इस सर्दी कम से कम इसे मिस तो न ही करें। 

 

जलेबी-रबड़ी/दूध 
मीठा खाने वालों को जलेबी भी बहुत पसंद होती है इसलिए आपको जलेबी के साथ रबड़ी भी जरूर चखनी चाहिए। गरमा-गरम जलेबी के साथ ड्राय फ्रूट वाली रबड़ी इन दोनों चीजों का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लग जाता है। इस सर्द मौसम में इन्हें भी मिस न करें। 


वेजिटेबल सूप 
जब बात हैवी फूड्स की हो रही तो भला हेल्दी फूड को स्पेस देना तो बनता ही है। आप घर में वेजिटेबल, पालक, कॉर्न या फिर टोमैटो सूप बनाना तो ट्राई ही कर सकते हैं। सर्दियों में चाय या कॉफी की जगह आप सूप को भी पी सकते हैं। 


आलू, मटर, गोभी, पनीर, पालक, मूली, मेथी पराठा 
सर्दियों का मौसम पराठों के लिए सबसे परफेक्ट रहता है। आप किसी भी सीजनल सब्जी का पराठा बना सकते हैं। ब्रेकफास्ट में पराठों के ऊपर मक्खन डालकर खाने से आपकी आत्मा तृप्त हो जाएगी। इसके साथ रायता, दही या चाय तो मजा डबल ही कर देंगे। 

 

वेट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं ये फूड्स 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें