फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाइम्यूनिटी बूस्ट करके संक्रमण से बचाए रखता है आंवले का मुरब्बा, जानें बनाने का सही तरीका

इम्यूनिटी बूस्ट करके संक्रमण से बचाए रखता है आंवले का मुरब्बा, जानें बनाने का सही तरीका

How to Make Amla Murabba: अगर आप आंवले का सेवन सीधे तौर पर नहीं कर सकते, तो इसका मुरब्बा खा सकते हैं। आंवला मुरब्बा एक अलग ही जायका देता है, जिसे सर्दियों में हर उम्र के लोग खा सकते हैं। आइए जानते हैं

इम्यूनिटी बूस्ट करके संक्रमण से बचाए रखता है आंवले का मुरब्बा, जानें बनाने का सही तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 07:11 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Tips to Make Amla Murabba: आंवला खाने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसमें मौजूद विटा​मिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाकर व्यक्ति को कई तरह के संक्रमण से दूर रखने में मदद करते हैं। अगर आप आंवले का सेवन सीधे तौर पर नहीं कर सकते, तो इसका मुरब्बा खा सकते हैं। आंवला मुरब्बा एक अलग ही जायका देता है, जिसे सर्दियों में हर उम्र के लोग खा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है टेस्टी और हेल्दी आंवला मुरब्बा। 

आंवला मुरब्बा बनाने के लिए सामग्री-
-1 किलो आंवला
-1 ½ किलो चीनी
-6 कप पानी
-2 टी स्पून रासायनिक चूना
-1 टेबल स्पून नींबू का रस

आंवला मुरब्बा बनाने का तरीका-
आंवला मुरब्बा बनाने के लिए सबसे पहले आंवला में फोर्क से छेद कर लें। इसके बाद एक नींबू को पानी में घोलकर उसमें छेद किए हुए आंवला को सारी रात के लिए भिगोकर रख दें। सुबह उठकर आंवला को अच्छे से साफ पानी से धोकर निचोड़ लें। अब पानी उबालें और इसमें आंवला डालकर नरम होने तक पकाएं। अब आंवले का पानी निकालकर इन्हें एक तरफ रख दें। अब चीनी, नींबू का रस और छह कप पानी मिलाएं। चाशनी के रूप में तैयार कर लें। ध्यान रखें कि आपकी चाश्नी एक तार वाली होनी चाहिए। इसमें आंवला डालें, उबाल आने दें और धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट पकने दें। ठंडा होने के बाद इसे एयर टाइट डब्बे में भर कर रखें। आप इसमें इलायची या अपनी पसंदीदा स्वाद देने वाली सामग्री भी डाल सकते हैं।

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips