फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानासर्दियों में गरमा गरम समोसे के साथ बेहद टेस्टी लगते हैं चटनी छोले, फॉलो करें Recipe

सर्दियों में गरमा गरम समोसे के साथ बेहद टेस्टी लगते हैं चटनी छोले, फॉलो करें Recipe

Kitchen Hacks: चटनी छोले गरमा-गरम समोसे या कचौड़ी के साथ सर्दियों में खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं चटनी छोले बनाने के लिए आपको फॉलो करने होंगे क्या टिप्स।

सर्दियों में गरमा गरम समोसे के साथ बेहद टेस्टी लगते हैं चटनी छोले, फॉलो करें Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 29 Jan 2024 09:09 AM
ऐप पर पढ़ें

Kitchen Hacks: छोले का नाम सुनते ही सबसे पहले पंडी छोले या फिर अमृतसरी छोले का ख्याल दिमाग में सबसे पहले आता है। लेकिन आज के किचन टिप्स में बात दोनों में से किसी भी तरह के छोले रेसिपी की नहीं हो रही है। आज मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के किचन टिप्स विंटर स्पेशल चटनी छोले बनाने के लिए हैं, जो गरमा-गरम समोसे या कचौड़ी के साथ सर्दियों में खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं चटनी छोले बनाने के लिए आपको फॉलो करने होंगे क्या टिप्स।  

चटनी छोले बनाने के लिए जरूरी चीजें-

-250 ग्राम रात भर भोगोकर रखे छोले
-2 कप पानी
-1 चम्मच नमक
-2 तेजपत्ता
-एक चुटकी बेकिंग सोडा
-2 काली मोटी इलायची
-धनिया
-पुदीना
-3 से 4 हरी मिर्च
-1 इंच का टुकड़ा अदरक
-2 कटे हुए प्याज
-एक बड़ा चम्मच इमली का पेस्ट
-1 चम्मच धनिया पाउडर
-2 चम्मच छोले मसाला
-पालक की पत्तियां 
- 5 बड़े चम्मच सरसों का तेल
- 4-5 उबले हुए आलू
-पनीर
-एक चुटकी हींग
- एक चम्मच जीरा
-एक चम्मच लाल मिर्च

चटनी छोले बनाने का तरीका-

चटनी छोले बनाने के लिए सबसे पहले एक कुकर में छोले डालकर उसमें दो कप पानी, नमक,तेज पत्ता,बेकिंग सोडा,मोटी इलायची डालकर कुकर का ढक्कन बंद करके छोले उबलने के लिए रख दें। अब छोले की चटनी तैयार करने के लिए एक मिक्सी में एक कप पानी,हरी मिर्च,अदरक,प्याज,धनिया,पुदीना और पालक की पत्तियां डालकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद एक कढ़ाही में सरसों के तेल गर्म करके गैस बंद कर दें। ताकि तेल ठंडा हो जाए। इसके बाद तेल जब मीडियम हॉट हो जाए तो उसमें उबले हुए आलू, 5 हरी मिर्च और पनीर को फ्राई करके निकाल लें। पनीर को फ्राई करते ही पानी में डाल दें। इसके बाद कढ़ाही में जो तेल हैं उसी में थोड़ी सी हींग, एक चम्मच जीरा, हरी चटनी डालकर तब तक भूनें, जब तक इसमें से कच्चे प्याज की स्मेल खत्म ना हो जाए। इसके बाद इसमें एक चम्मच लाल मिर्च, 1 चम्मच धनिया पाउडर, 2 चम्मच छोले मसाला डालकर अच्छी तरह भून लें। जब मसालों से खुशबू आने लगे तो इसमें उबले हुए छोले डालकर 10 मिनट और पकाएं। इन्हीं छोलों में से थोड़े से छोले एक कटोरी में निकालकर उन्हें मेश करने के बाद दोबारा ग्रेवी में मिला दें। ताकि छोलों की ग्रेवी थोड़ी गाढ़ी हो जाएं। इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच इमली का पेस्ट, तली हुई हरी मिर्च, तले हुए आलू और पनीर डालकर 5 मिनट और पकाकर गैस बंद कर दें। आपके चटनी छोले बनकर तैयार हैं।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें