फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाठंड से ही नहीं रोगों से भी रखेगी दूर मसाला चाय, बनाने के लिए फॉलो करें शेफ पंकज के टिप्स

ठंड से ही नहीं रोगों से भी रखेगी दूर मसाला चाय, बनाने के लिए फॉलो करें शेफ पंकज के टिप्स

Winter Special Masala Tea: बदलते मौसम में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के साथ चाय की चुस्कियों का मजा लेने का तरीका मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। आइए जानते हैं कैसे

ठंड से ही नहीं रोगों से भी रखेगी दूर मसाला चाय, बनाने के लिए फॉलो करें शेफ पंकज के टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 23 Jan 2024 08:42 AM
ऐप पर पढ़ें

Winter Special Masala Tea: मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का, भारत में लोगों के बीच चाय के लिए दीवानगी हर समय बनी रहती है। दिन की अच्छी शुरूआत से लेकर दिनभर की थकान मिटाने के लिए लोगों की पहली पसंद चाय ही होती है। यही वजह है कि बदलते मौसम में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के साथ चाय की चुस्कियों का मजा लेने का तरीका मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। आइए जानते हैं कैसे कुछ आसान टिप्स अपाकर आप अपनी किचन में ही तैयार कर सकती हैं रेस्त्रां जैसी मसाला चाय। 

चाय मसाला तैयार करने के लिए जरूरी चीजें-
-सूखा अदरक(सौंठ)
-7 हरी इलायची
-एक चम्मच काली मिर्च
-एक चम्मच सौंफ
-2 छोटे टुकड़े दालचीनी

चाय मसाला तैयार करने के लिए सौंठ,हरी इलायची,काली मिर्च,सौंफ और दालचीनी को मिक्सी में डालकर उसका पाउडर तैयार कर लें। आपका चाय मसाला बनकर तैयार है। 

मसाला चाय बनाने के लिए सामग्री-
2 छोटे चम्मच चाय की पत्ती
1 छोटा चम्मच चाय मसाला 
1 कप दूध
2 छोटे चम्मच चीनी

मसाला चाय बनाने का तरीका-
मसाला चाय बनाने के लिए सबसे पहले पैन में एक कप पानी डालें। इसके बाद उसमें दो छोटे चम्मच चाय पत्ती डालकर उबाल लें। अब पैन में एक छोटा चम्मच चाय मसाला और एक कप दूध डालकर चाय को उबालें। अब चाय में मिठास घोलने के लिए इसमें दो छोटे चम्मच चीनी मिलाएं। मसाला चाय को पूरी तरह पकाकर तैयार करने के लिए इसे 5 मिनट और उबालें। ऐसा करने पर आपकी मसाला चाय बनकर तैयार हो चुकी है। आप इसे छन्नी से छानकर कप में डालकर गर्मा गर्म सर्व करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें